logo
Breaking

नींबू पानी पीने के फायदे, पेट की समस्या का है रामबाण इलाज

नींबू पानी पीने के फायदे बहुत होते हैं खाली पेट नींबू पानी पीने से शरीर मे पाचक रस बना रहता है। इससे भूख लगनी शुरू हो जाती है और ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से जोड़ो का दर्द भी दूर किया जा सकता है। नींबू पानी में एंटी ओक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो कि त्वचा में निखार बनाये रखता है. जिससे त्वचा के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।

नींबू पानी पीने के फायदे, पेट की समस्या का है रामबाण इलाज

नींबू पानी पीने के फायदे बहुत होते हैं और गर्मी का मौसम भी आ गया है, ऐसे में इस मौसम में जहां खान- पान में विशेष सावधानियां बरतना पड़ती हैं वहीं निरोगी और तरोताजा रहने के लिए भी काफी जतन करने पड़ते हैं। इस मौसम हर किसी को ठंडा पीना पसंद होता है यानि जिससे हम राहत मिले। ठंडा पिएं लेकिन जरुरी ये भी है कि आप कुछ ऐसा पीएं जिससे आपकी सेहत पर बुरा असर ना पड़े। इसके लिए आप नींबू पानी ले सकते हैं। आइये जानते हैं नीबूं पानी पीने के फायदे...

देशी कोल्ड ड्रिंक

नींबू पानी को अगर देशी कोल्ड्र‍िंक कहा जाए, तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर यह पेय सेहत और सौंदर्य से जुड़े इतने फायदे देता है। नींबू पानी हमें सूरज की गर्मी तथा लू लगने से बचाता है। नींबू पानी से हमें ऊर्जा शक्ति भी प्राप्त होती है।

खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे

खाली पेट नींबू पानी पीने से शरीर मे पाचक रस बना रहता है। इससे भूख लगनी शुरू हो जाती है और ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से जोड़ो का दर्द भी दूर किया जा सकता है। नींबू पानी में एंटी ओक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो कि त्वचा में निखार बनाये रखता है. जिससे त्वचा के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।

कई मिनरल व विटामिन का खजाना

पाचन क्रिया, वजन संतुलित करने और कई तरह के कैंसर से बचाव करने में नींबू पानी मददगार होता है। नींबू पानी में कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक पाए जाते हैं। नींबू पानी मे विटामिन सी बहुत अधिक पाया जाता है. विटामिन सी का शरीर मे होना बहुत जरुरी होता है क्योंकि विटामिन सी मे बीमारियों से बचने की क्षमता अधिक होती है।

मुंह की दुर्गंघ करता है दूर

नींबू पानी पीने से मुहं मे दुर्गन्ध नहीं रहती है। यह मुंह की दुर्गन्ध को भी दूर करने मे सहायक होता है। इसको पीने से शरीर मे अतिरिक्त विष को दूर करता है। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से पेट की चर्बी को घटाया जा सकता है। नींबू पानी पीने से मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाया जा सकता है।

Share it
Top