Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

New year 2022: नए साल पर लें ये Health Resolutions, ओमीक्रॉन से बचे रहेंगे आप

एक दिन बाद नया साल शुरू हो रहा है। नए साल में आपने अपनी प्रोफेशनल लाइफ और करियर के लिए कुछ टार्गेट्स जरूर डिसाइड किए होंगे। लेकिन इन्हें आप तभी अचीव कर पाएंगे, जब हेल्दी और फिट होंगे। पूरे साल हेल्दी-फिट रहने के लिए आपका रूटीन सही होना चाहिए, साथ ही कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। इस बारे में आपके लिए एक्सपर्ट डॉक्टर्स के यूजफुल सजेशंस-

New year 2022: नए साल पर लें ये Health Resolutions, ओमीक्रॉन से बचे रहेंगे आप
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

New Year 2022: नया साल शुरू हो गया है। इसे लेकर हम सभी के मन में नया उत्साह-उमंग है। लेकिन कोरोना महामारी (Covid 19) अभी खत्म नहीं हुई है। नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसलिए अपने लिए हेल्थ रेजॉल्यूशन (Health Resolution) डिसाइड करने के साथ ही कोरोना से बचाव के लिए पूरी सावधानी बरतने का भी प्रॉमिस आपको खुद से करना होगा। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टर्स ने स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी को सबसे इंपॉर्टेंट बताया है। इसके लिए आपको विशेष प्रयास करने होंगे। इम्यूनिटी को मजबूत करने के उपायों से लेकर, वजन नियंत्रण में रखने के लिए प्रयास करना और खान-पान पर ध्यान देना भी जरूरी है।

रेग्युलर लें न्यूट्रीशस डाइट

हेल्दी रहने के लिए आपकी डाइट बैलेंस्ड होने के साथ न्यूट्रीशस भी होनी चाहिए। खान-पान के नियमों के संदर्भ में धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशिएलिटी अस्पताल, दिल्ली में सीनियर डाइटीशियन एंड कंसल्टेंट-न्यूट्रीशनिस्ट मिस पायल शर्मा कहती हैं कि अभी के दौर में इम्यूनिटी और बैलेंस्ड डाइट का महत्व बहुत बढ़ गया है। ऐसे में न्यू ईयर रेजॉल्यूशन के तौर पर अपना डाइट चार्ट डाइटीशियन से कंसल्ट कर जरूर बनाएं और उसे फॉलो करें। याद रखें, खान-पान की अच्छी आदतें अपनाकर आप ना केवल नए साल में बल्कि हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। इस बारे में कुछ बातों का ध्यान रखें।

- डाइट और एक्सरसाइज के बीच बैलेंस मेंटेन रखें। बहुत से लोग दोनों में से किसी एक पहलू पर ज्यादा महत्त्व देते हैं, इससे मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता है। अपने स्वास्थ्य के अनुसार डॉक्टर से कंसल्ट कर अपना डाइट चार्ट और एक्सरसाइज रूटीन बनाएं।

-अगर आपको पहले कोविड संक्रमण हो चुका है तो अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दें। अपने भोजन में पोषक तत्वों की उचित मात्रा जोड़ें। अपने संबंधित डॉक्टर से सलाह लेकर अपनी डाइट और एक्सरसाइज का रूटीन बनाएं।

-अपनी डाइट में कलर्ड आइटम्स को शामिल करें। यानी अलग-अलग नेचुरल कलर की सब्जियां और फल अपनी डाइट में शामिल करें। जैसे ब्रोकली, गाजर, चुकंदर, कैप्सिकम, संतरा, सेब, अंगूर, पपीता आदि अलग रंगों की सब्जियों और फलों का सेवन करें। इस तरह आपकी डाइट में अलग-अलग न्यूट्रीएंट्स और विटामिंस सुनिश्चित होंगे।

-लंबे समय तक भूखे रहने या ज्यादा अंतराल पर भोजन करने के बजाय भोजन को कम अंतराल में बांटें और थोड़ा-थोड़ा खाएं। खाना अच्छी तरह चबाकर खाएं और भोजन के दौरान पानी ना पिएं। अपने खान-पान का माहौल शांत और खुशनुमा रखें, अच्छी मानसिक स्थिति में भोजन करें।

-पानी की प्रचुर मात्रा लेना भी अपनी हैबिट में शामिल करें, इसके लिए दिन में 12 गिलास पानी का सेवन सुनिश्चित करें।

- सर्दी के मौसम को देखते हुए नट्स का सेवन डेली करें। दिन में दो अखरोट भी काफी होंगे और साथ ही रात भर भिगोए गए बादाम या अन्य नट्स सुबह उठकर नाश्ते के साथ खाने का नियम बनाएं।

-भोजन में सलाद के रूप में प्याज, आंवला, चुकंदर भी खाएं, इससे इम्यूनिटी बनाए रखने में मदद मिलेगी।

Next Story