Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

New Year 2022: नए साल पर ले सकते हैं ये Resolutions, जिन्हें आसानी से कर पाएंगे पूरा

इस समय दिसंबर महीने का लास्ट हफ्ता चल रहा है। दिसंबर के महीने के खत्म होनें के साथ साथ लोगो में नए साल के आने की खुशी भी है। ज्यादातर लोगों ने न्यू इयर सेलिब्रेशन (New Year Celebration 2022) का प्लान भी बना लिया होगा। तो इस स्टोरी मे हम आपको कुछ सरल रेसोलुशन के बारें में बताने जा रहे हैं, जिन्हें पूरा करना बेहद आसान भी है।

New Year 2022: नए साल पर ले सकते हैं ये Resolutions, जिन्हें आसानी से कर पाएंगे पूरा
X

इस समय दिसंबर महीने का लास्ट हफ्ता चल रहा है। दिसंबर के महीने के खत्म होने के साथ-साथ लोगो में नए साल के आने की खुशी भी है। ज्यादातर लोगों ने न्यू इयर सेलिब्रेशन (New Year Celebration 2022) का प्लान भी बना लिया होगा। लेकिन क्या आपने आने वाले नए साल के रेसोलुशन (New Year Resolution 2022) के बारें में कुछ सोचा, अगर नहीं तो चलिए हम आपकी मेहनत को थोड़ा कम कर देते हैं। आज की इस स्टोरी में हम आपको नए साल के लिए ऐसे रेसोलुशंस के बारे में बताएंगे। जिन्हें लेने से आपकी लाइफ में सुधार तो आएगा ही साथ ही आप इन्हें आसानी से पूरा भी कर सकते हैं।

1. स्वास्थ्य पहले है (Health First)

साल 2020 की शुरुआत में आई वैश्विक महामारी कोरोना (Corona Virus) से इस समय पूरा विश्व त्रस्त हो गया है। कोरोना ने लोगों की जिंदगियों को बेरंग सा कर दिया था। लॉकडाउन (Lockdown) लगा तो लोग घरों में बंद हो गए। घरो में रहकर लोग आलसी होने के साथ साथ अपनी हेल्थ के प्रति लापरवाह भी होते चले गए। तो आप इस साल अपने रेसोलुशन में अपनी हेल्थ को प्राथमिकता दीजिए। इसके लिए आपको न तो जिम में घंटो पसीना बहाने की जरूरत है और न ही खाना पीना छोड़ने की। आपको करना बस इतना है कि जहां कहीं सीढ़ियां हो वहां लिफ्ट और एस्किलेटर का प्रयोग बिल्कुल न करें। खाने के मामले में आप ऑइली खाना कम करें इसकी जगह पर आप स्प्राउट्स चाट, फ्रूट चाट जैसी चीजों को ले सकते हैं। इससे आपके अंदर ऑइली खाना भी कम जाएगा और फ्रूट्स और स्प्राउट्स के साथ आपकी बॉडी में विटामिन, प्रोटीन भी पहुंचेंगे।

2. नई और ज्यादा किताबें पढ़िए (Read New and More Books)

किताबों को इन्सानों का सबसे अच्छा दोस्त माना गया है। जितनी किताबें आप पढ़तें हैं उतना ही ज्ञान आपको मिलता है। पढ़ने के साथ साथ ये किताबें आपको लिखने का हुनर भी सिखाती हैं। किताबे एक सबसे अच्छा तरीका है अपनी बोरियत कम करने का, इसके साथ ही ये मेंटल स्ट्रेस को कम करने में भी मदद करती हैं। तो फिर जल्दी कीजिए और अपनी पसंदीदा किताबों की लिस्ट बना कर किताबें खरीदना शुरु कर दीजिए।

3. जल्दी सोने की आदत डालिए (Go early to Bed)

लॉकडाउन में घर पर रहते हुए सबसे ज्यादा जिस चीज पर असर पड़ा वह है हमारा स्लीपिंग पैटर्न। बहुत से लोगों की देर रात से सोने और देर सुबह तक सोने की आदत पड़ गई। तो इस साल नए साल पर आप अपनी स्लीपिंग हैबिट को ठीक करने का रेसोलुशन लीजिए। क्योंकि नींद के पैटर्न में गड़बड़ी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकती है। सही मात्रा में नींद और एक स्वस्थ पैटर्न न केवल शारीरिक समस्याओं में सुधार करेगा, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करेगा।

4. घर से बाहर निकलिए और अपनी पसंदीदा जगह पर घूम कर आइए (Travel To Your Favorite Place)

कोरोना महामारी के चलते हम अपने घरों में कैद होकर रह गए थे। अब जब वातावरण थोड़ा खुला है तो अपना सामान पैक कीजिए और घूम कर आइए। पेन और पेपर उठाइए अपनी पसंदीदा जगहों की लिस्ट बना कर बुकिंग कर डालिए और घूम कर आइए।

5. बचत कीजिए (Start Savings)

कोरोना महामारी के चलते जब साल 2020 के मार्च में पहली बार जब लॉकडाउन लगा तो बहुत से लोगों का रोजगार छिन गया। बेरोजगार होनें के साथ कई सारे लोगों ने इस दौरान आर्थिक संकट का सामना भी किया। ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में बचत एक सबसे जरूरी कार्य है जो हर व्यक्ति को अवश्य करना चाहिए। अतिरिक्त खर्चों में कटौती करने और उन्हें बचत योजना में अलग रखने की कोशिश करें। बचत के लिए प्रतिबद्ध होने के बारे में मार्गदर्शन करने के लिए आप अपने बड़ों या परिवार के करीबी सदस्यों से सलाह ले सकते हैं।

ऐसे करें रिसोलुशन पर काम

  • छोटे छोटे प्लान से करें शुरुआत।
  • रेसोलुशन को हमेशा नजरों के सामनें रखें।
  • हमेशा सकारात्मक रहें और निगेटिव एनर्जी से जितना हो सके दूर रहनें की कोशिश करें।
  • अपने रेसोलुशन को एक लिमिट तक ही सीमित रखे हैं। कभी भी जरूरत से ज्यादा रेसोलुशन न बनाए।
  • एक समय में एक लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें।
Next Story