Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सफेद बालों को काला करने के लिए ये है बेस्ट शैंपू, ऐसे करें इस्तेमाल

आयरन की कमी से भी सपेद बाल पैदा हो जाते हैं। क्या आप जानते हैं कि आखिर काले बालों के बीच ये सफेद बाल आखिर कहां से आ जाते हैं। बता दें कि जब नए बाल बढ़ते हैं तो पिग्मेंट पैदा करने वाली कोशिकाएं मेलानोंसाइट्स बालों को रंग प्रदान करती हैं। एक वक्त ऐसा आता है जब शरीर में मेलेनिन बनना कम हो जाता है, यही वजह है कि आपके बाल सफेद नजर आते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं सफेद बालों के साथ क्यूं न करें छेड़छाड़.....

सफेद बालों को काला करने के लिए ये है बेस्ट शैंपू, ऐसे करें इस्तेमाल
नई दिल्ली. जब हम अपने काले बालों के बीच सफेद बालों को देखते हैं तो सबसे पहले मन में उन्हे तोड़ने का ख्याल आता है। और तोड़ने के अलावा दूसरे बाते दिमाग में घूमती है उन्हे ब्लैक डाई से छिपाने की। बालों के सफेद होने की वजह से कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्हे आपको करनी चाहिए तो वहीं कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्हे आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए। मान लीजिए आपने अपने सफेद बालों को छिपा तो लिया लेकिन ऐसा नहीं है कि ये सिर्फ एक ही रहेंगे। धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ते जाती है। क्या आप जानते हैं कि आखिर काले बालों के बीच ये सफेद बाल आखिर कहां से आ जाते हैं। बता दें कि जब नए बाल बढ़ते हैं तो पिग्मेंट पैदा करने वाली कोशिकाएं मेलानोंसाइट्स बालों को रंग प्रदान करती हैं। एक वक्त ऐसा आता है जब शरीर में मेलेनिन बनना कम हो जाता है, यही वजह है कि आपके बाल सफेद नजर आते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं सफेद बालों के साथ क्यूं न करें छेड़छाड़.....
- बालों पर एक भी सफेद बाल आने पर आप उसे तोड़ना शुरू कर देते हैं। हालांकि सफेद बाल तोड़ने से और सफेद बाल नहीं निकलते हैं लेकिन फिर भी अन्य बालों के मुकाबले सफेद बाल ज्यादा मजबूत होते हैं और उखाड़ने पर स्किन पर ज्यादा नुकसान होता है। चूंकि मजबूती की वजह से ये जड़ से नहीं निकलते हैं और तोड़ने के बावजूद दोबारा सफेद बाल ही दिखाई देंगे। इससे अच्छा आप इन्हे तोड़ने की गलती ही न करें।

- अगर आप बालों को हर रोज धोते हैं तो ऐसा करने से बचें। बालों को रोज वॉश करने से मौजूद प्राकृतिक तेल नष्ट हो जाता है। ऐसा करने से बाल बेहद कमजोर हो जाते हैं यहां तक की आप गंजे भी हो सकते हैं।

- सफेद बालों को भूलकर भी नजरअंदाज न करें। कई बार सफेद बार आपमें जिंक और आयरन की कमी की वजह से भी होता है। इसलिए, इससे पहले कि आप गंजे हो जाएं या बाल झड़ने शुरू हो जाए, डॉक्टर्स से सलाह लें।

- धूम्रपान करने से बचें। अगर आप धूम्रपान करते हैं तो शरीर में मेलेनिन का लेवल कम हो जाता है। इससे न सिर्फ मेलेनिन कम होता है बल्कि पूरी तरह से जड़ से भी कमजोर हो जाते हैं। अगर आपको आपके बाल सही सलामत चाहिए तो धूम्रपान करने से बचें।

- सफेद बालों को छिपाने के लिए आमोनिया डाई का भूलकर भी इस्तेमाल ना करें। इससे कुछ वक्त के लिए तो बाल छिप जाएंगे। लेकिन कुछ वक्त के बाद आपके बाल और रोम दोनों ही कमजोर हो जाएंगे। बालों को सही रखने के लिए आप आर्गेनिक डाई का इस्तेमाल करें।

- अगर आप हेयर कटिंग लेने से जी चुराते हैं तो अब से ऐसा न करें। समय-समय पर कटिंग लेने से बाल स्वस्थ्य रहते हैं। अगर आपके सफेद बाल हैं तो हो सके तो इन्हे चिकना रखें ऐसा करने से सफेद बाल ज्यादा दिखाई नहीं देते हैं। अगर हम बात करें हेयर कटिंग की तो बता दें कि 6 से 8 हफ्तों में कटिंग लेना बेहतर होगा।

- बालों को बीच-बीच में नींबू से धोएं। इसके लिए 2 कप गरम पानी में एक चौथाई कप नींबू का रस डालें। जब भी शैम्पू से बालों को धोएं उससे बाद नींबू रस से बालों पर डाल लें। नींबू, आंवला, दही को मिलाकर शैंपू का घोल तैयार कर लें और तीन से चार दिन के बीच में इसका इस्तेमाल करें।

- सफेद बालों से बचने के लिए आपके लिए जरूरी है कि आप एक ही टाइप के शौम्पू पर डिपेंड न रहे। अगर आपके बालों का कलर चेंज हा रहा है तो समझिए कि आपके शैम्पू बदलने का वक्त आ गया है। अगर सफेद बाल हो जाएं तो ऐसे प्रॉडक्ट को प्रयोग में लाएं जो सफेद बालों के हिसाब से हो।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top