Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से ग्रसित हैं इरफान खान, जानें क्या होती है ये बीमारी

न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर एक तरह का कैंसर है, जो शरीर के हार्मोन पैदा करने वाले हिस्‍सों में होता है। यह बहुत ही रेयर बीमारी होती है।

न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से ग्रसित हैं इरफान खान, जानें क्या होती है ये बीमारी

बॉलीवुड एक्टर इरफान खान ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए अपनी बीमारी का खुलासा किया है। ट्वीट करते हुए इरफान ने जानकारी दी कि उन्हें न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर (कैंसर) बीमारी का शिकार हुए हैं।

इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर क्या है। दरअसल, न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर एक तरह का कैंसर है, जो शरीर के हार्मोन पैदा करने वाले हिस्‍सों में होता है। यह बहुत ही रेयर बीमारी होती है।

जी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्‍टरों द्वारा पुष्टि के बाद प्रकाशित वेबसाइट 'एसो कैंसर डॉट नेट' की रिपोर्ट के मुताबिक न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर शरीर के न्‍यूरो एंडोक्राइन सिस्‍टम में हार्मोन पैदा करने वाली कोशिकाओं में होता है।

यह भी पढ़ें: उम्र और लंबाई के हिसाब से जानें कितना होना चाहिए आपका वजन

यह हार्मोन पैदा करने वाली एंडोक्राइन कोशिकाओं और नर्व कोशिकाओं में होता है। न्‍यूरो एंडोक्राइन शरीर के फेफड़े, गेस्‍ट्रोइनटेस्‍टाइन ट्रैक यानी पेट और इनटेस्‍टाइन में होता हैं। यह ट्यूमर कई प्रकार के होते हैं।

न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर के लक्षण

टाइम्स नाउ हिंदी की रिपोर्ट के मुताबिक राजीव गांधी कैंसर हॉस्पिटल के डॉक्टर सुमित गोयल के अनुसार न्यूरो एंडोक्राइन के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि वह शरीर के किस भाग में हो रहा है और कहां तक फैला है।

इसके अलावा इस बीमारी के लक्षण इस बात पर भी निर्भर करते हैं कि ट्यूमर फंक्शनल है या नॉन फंक्शनल है। डॉक्टर ने बताया कि इस बीमारी के कई ऐसे भी मरीज हैं होते हैं, जो बीमारी के बाद भी कई साल जीते हैं।

Next Story
Top