logo
Breaking

लीवर मजबूत करता है नीम का पानी, कई बीमारियों में रामबाण

नीम के रस में थोड़ा मसाला डालकर इसका सेवन करें जिससे स्वाद आएगा और कड़वा नहीं लगेगा।

लीवर मजबूत करता है नीम का पानी, कई बीमारियों में रामबाण
नई दिल्ली. नीम अक्सर लोग इसका नाम सुनकर ही मुंह में कड़वेपन का अहसास करने लग जाते हैं। लेकिन इसके पानी को देखकर मुंह बनाने से कुछ नहीं होगा। क्योंकि हजार रुपयों कि दवाइयां खाने से बेहतर है बगैर पैसे खर्च किए नीम के इस पानी को इस्तेमाल करें। नीम का पानी चिकन पॉक्स का दाग-धब्बों से लेकर लीवर तक से जुड़ी सभी बीमारियों से हमारे शरीर को दूर करता है। आइए अब आपको बताते हैं नीम के पानी के फायदे जो देते हैं कई बीमारियों को मात -
- चिकन पॉक्‍स के धब्‍बे बहुत ही खराब होते हैं और ये जल्‍दी समाप्‍त नहीं होते। चिकन पॉक्‍स के निशान को साफ करने के लिए, नीम के रस से मसाज करें। नियमित रूप से नीम के रस से चेहरे पर मसाज करने से कुछ दिनों में चिकन पॉक्‍स के धब्‍बे दूर हो जायेंगे। इसके अलावा नीम का रस त्‍वचा सं‍बधि रोग, जैसे एक्‍जिमा और स्‍मॉल पॉक्‍स के होने की संभावना को कम करता है।
मधुमेह- ब्‍लड में शुगर की मात्रा बढ़ने से डायबिटीज बीमारी होती है। अगर आप रोजाना नीम का रस पिएंगे तो आपका ब्‍लड़ शुगर का स्‍तर बढ़ेगा नहीं और आपको मधुमेह जैसी बीमारी नहीं होगी। मधुमेह के रोगी भी इसका सेवन करके अपने ब्‍लड शुगर के स्‍तर को सामान्‍य रख सकते हैं।
लीवर - नीम एक रक्त-शोधक औषधि है, यह बुरे कैलेस्ट्रोल को कम या नष्ट करता है। पेट संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं और लीवर डैमेज होने का खतरा नहीं रहता नीम का महीने में 10 दिन तक सेवन करते रहने से हार्ट अटैक की बीमारी दूर हो सकती है।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top