Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी! नीम की पत्तियों से हो सकेगा ब्रेस्ट कैंसर का इलाज, जानें कैसे

भारतीय महिलाओं में इन दिनों ब्रेस्ट कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लेकिन अब भारत को एक नई उपलब्धि हासिल हुई है, जिसके तहत ब्रेस्ट कैंसर को किसी दवाई से नहीं बल्कि नीम की पत्तियों और फूलों से ठीक किया जा सकेगा।

खुशखबरी! नीम की पत्तियों से हो सकेगा ब्रेस्ट कैंसर का इलाज, जानें कैसे

भारतीय महिलाओं में इन दिनों ब्रेस्ट कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लेकिन अब भारत को एक नई उपलब्धि हासिल हुई है, जिसके तहत ब्रेस्ट कैंसर को किसी दवाई से नहीं बल्कि नीम की पत्तियों और फूलों से ठीक किया जा सकेगा। जी हां, अब ब्रेस्ट कैंसर का इलाज नीम की पत्तियों से संभव हो सकेगा।

ब्रेस्ट कैंसर के बारे में महिलाओं को जानकारी न होने के कारण उन्हें इसके बारे में काफी बाद में पता चलता है, जिसके कारण उनका सही तरह से इलाज नहीं हो पाता है। यही वजह है कि कुछ महिलाओं की मौत का कारण ब्रेस्ट कैंसर बन जाता है।

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में खाएं ये घरेलू चीजें, बच्चे होंगे क्यूट और खूबसूरत

वैज्ञानिकों ने किया दावा

हैदराबाद के राष्ट्रीय औषधीय शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (NIPER) के वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि की है कि नीम की पत्तियों और फूल में पाए जाने वाले तत्व निमबोलिड से ब्रेस्‍ट कैंसर का इलाज किया जा सकता है।

अभी होनी हैं और रिसर्च व क्लीनिकल टेस्ट

इस परीक्षण के बाद वैज्ञानिक चंद्ररैयाह गोडुगू का कहना कि इसके बाद भी अभी और रिसर्च और क्लीनिकल टेस्ट किए जाने के बाद ही इसका प्रयोग आम लोगों के लिए होगा।

रिसर्च और क्लीनिकल टेस्ट के लिए रुपयों के लिए वह लोग जैवप्रौद्योगिकी विभाग, आयुष और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी जैसी कई एजेंसियों से संपर्क में लगे हुए हैं।

हो सकती है सबसे सस्ती दवा

इसके लिए वैज्ञानिक लगातार प्रयासरत हैं। नीम में पाया जाने वाला निमबोलिड नाम का तत्व ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ने से रोकता है।

इसकी आगे की स्टडी क्लीनिकल टेस्ट की मदद से ही की जाएगी। साथ ही वैज्ञानिकों का यह भी दावा है कि यह भी हो सकता है कि ब्रेस्ट कैंसर के लिए यह दवा सबसे सस्ती दवा साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खाने चाहिए बादाम

नीम का आयुर्वेद में है बहुत महत्व

भारत में नीम बहुतायत मात्रा में पाई जाती है। आयुर्वेद में नीम को एक अहम जड़ीबूटी मानी गई है। नीम कई बड़ी बीमारियों के लिए रामबाण का काम करता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top