Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Navratri Recipe : नवरात्रि में रखना है सेहत का ख्याल, तो व्रत की थाली में जरूर रखें ये आहार

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri Recipe) की शुरूआत हो चुकी है। ऐसे में अधिकांश लोग व्रत (vrat) जरूर रखकर मां दुर्गा की स्थापना करके पूजा-उपासना करते हैं। लेकिन व्रत में सेहत का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। इसलिए आज हम आपको व्रत में हेल्दी फूड वाली और सेहतमंद बनाने वाली व्रत की थाली रेसिपी( vrat ki thali recipe) बता रहे हैं।

Navratri Recipe : नवरात्रि में रखना है सेहत का ख्याल, तो व्रत की थाली में जरूर रखें ये आहार
X
Navratri Recipe : चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri Recipe) की शुरूआत हो चुकी है। ऐसे में अधिकांश लोग व्रत (vrat) रखकर मां दुर्गा की स्थापना करके पूजा-उपासना करते हैं। लेकिन व्रत में सेहत का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। इसलिए आज हम आपको व्रत में हेल्दी फूड वाली और सेहतमंद बनाने वाली व्रत की थाली रेसिपी( vrat ki thali recipe) बता रहे हैं।

व्रत की थाली के खास आहार :

1.कुट्टू की पूड़ी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है. उतनी ही सेहतमंद भी होती हैं . क्योंकि कुट्टू में शरीर के लिए जरूरी पौषक तत्व यानि फाइबर,मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।
2. कूटटू की पूड़ी के साथ आलू की सब्जी होने से व्रत की थाली का स्वाद के साथ सेहत भी ठीक रहती है. क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है.जिससे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।
3. साबूदाने में कार्बोहाइड्रेट, खनिज, विटामिन उचित मात्रा में पाएं जाते है। जबकि वसा, कोलेस्ट्रोल और सोडियम की मात्रा बहुत ही कम होती है। इसलिए व्रत की थाली में साबूदाने के पापड़ जरूर रखें।
4. नवरात्रि में सामान्य थाली की ही तरह व्रत की थाली में भी थोड़े से चावलों यानि समा के नमकीन चावल को जरूर जगह दें। क्योंकि समा के चावलों में न सिर्फ फाइबर मौजूद होता है बल्कि इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, थायमीन और मिनरल्स जैसे पौषक तत्व पाएं जाते हैं। जो शरीर को अंदरूनी रूप से स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
5. ड्राईफ्रूट्स और दूध सेहत के लिए कितना जरूरी है। इसके बारे में सभी जानते हैं। इसलिए व्रत की थाली में मीठे स्वाद के लिए ड्राईफ्रूट्स की खीर रखें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story