Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Navratri 2019 : भाई-बहन के रिश्ते को करना है मजबूत, तो नवरात्रि में ये अपनाएं

भाई-बहन का रिश्ता हमारे जन्म के साथ ही हमें मिल जाता है। भाई-बहन का खट्टा-मीठा रिश्ते में वक्त के साथ बदलाव आता है। जहां अक्सर बचपन में खिलौनों को लेकर आपस में लड़ाई करते हैं। स्कूल में स्पोर्ट्स और पढ़ाई में एक-दूसरे की हेल्प करने वाले बन जाते हैं। कॉलेज में एक-दूसरे को पेरेंट्स की मार और डांट से बचाते हैं। जबकि शादी के बाद रिश्ते में कुछ दूरियां आ जाती है। लेकिन अगर आप अपने भाई बहन को बचपन की तरह मजबूत करना चाहते हैं, तो आज हम आपको नवरात्रि के खास अवसर पर कुछ उपाय (strong brother sister relationship tips)

Navratri 2019 : भाई-बहन के रिश्ते को करना है मजबूत, तो नवरात्रि में ये अपनाएं
X

Navratri 2019 : भाई-बहन का रिश्ता हमारे जन्म के साथ ही हमें मिल जाता है। भाई-बहन का खट्टा-मीठा रिश्ते में वक्त के साथ बदलाव आता है। जहां अक्सर बचपन में खिलौनों को लेकर आपस में लड़ाई करते हैं। स्कूल में स्पोर्ट्स और पढ़ाई में एक-दूसरे की हेल्प करने वाले बन जाते हैं। कॉलेज में एक-दूसरे को पेरेंट्स की मार और डांट से बचाते हैं। जबकि शादी के बाद रिश्ते में कुछ दूरियां आ जाती है। लेकिन अगर आप अपने भाई बहन को बचपन की तरह मजबूत करना चाहते हैं, तो आज हम आपको नवरात्रि के खास अवसर पर कुछ उपाय (strong brother sister relationship tips) बता रहे हैं।

भाई-बहन के रिश्ते को मजबूत करने के टिप्स :

1. अगर आप अपने भाई-बहन के रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं, तो सबसे पहले एक-दूसरे की केयर करना सीखें। अगर भाई-बहन दूर रहते हैं, तो हफ्ते या महीने में फोन करके हालचाल जरूर पूछें। जबकि साथ रहने पर एक-दूसेर की जरूरत की चीजों का ख्याल रखें। नवरात्रि में एक-दूसरे की लंबी आयु के लिए मां कुष्मांडा की पूजा करें।

2. वैसे तो हर रिश्ते में प्यार भरी नोकझोंक होना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि इससे रिश्ते में नयापन बरकरार रहता है। लेकिन भाई-बहन के रिश्ते में हल्की सी छेड़छाड़ और प्यार भरी नोकझोंक आपसी समझ को बढ़ाने के साथ ही रिश्ते को मजबूत करने का काम करती है। मां दुर्गा के 32 नामों का जाप नियमित रूप से करें।

3. बहन छोटी हो या बड़ी वक्त मिलने पर उसके साथ आउटिंग पर जरूर जाएं। इससे आपके बीच की बॉडिंग मजबूत होगी। साथ ही इससे सफर के दौरान कुछ क्वॉलिटी टाइम भी बिताने का मौका मिलेगा। नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 रूपों के बीज मंत्र का जाप करें।

4. अगर आप अपनी बहन या भाई के साथ रिश्तों को सुधारना चाहते हैं, तो ऐसे में उनके बर्थ डे या स्पेशल दिन पर कोई सरप्राइज प्लान करें। क्योंकि आमतौर पर हर बहन की ख्वाहिश होती है कि उसका भाई बर्थ डे या उसके स्पेशल दिन पर उसे प्रिसिंस जैसा फील करवाएं। नवरात्रि में मां को श्रृंगार का सामान भेंट करें।

5.आज के दौर में घर और ऑफिस के बिजी शेड्यूल में लोगों के पास अपने लिए भी टाइम नहीं बचता है। ऐसे में अगर कोई आपके पर्सनल स्पेस यानि आपका भाई या बहन बार-बार फोन कॉल्स और मैसेज्स चेक करते हैं। तो इस आदत को जल्द छोड़ दें। क्योंकि इससे रिश्ते में दरार आने लगती है। व्रत के दौरान नियत समय पर दुर्गा सप्तशती का पाठ करें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story