Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मां से रिश्ते मजबूत करने के तरीके : अगर मां से रिश्ते में आ रही हैं दूरियां, तो नवरात्रि में अपनाएं ये टिप्स

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) यानि आदिशक्ति की उपासना के पर्व का शुभारंभ हो चुका है। ऐसे में अधिकांश लोग मां भगवती की पूजा करके अपने जीवन और घर की परेशानियों के हल के लिए मां दुर्गा से प्रार्थना करते हैं। क्योंकि आज की भागदौड़ वाली लाइफ में लोगों के पास अपने लिए भी वक्त निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अक्सर परिवार के लोग हमेशा आप से नाराज रहते हैं खासतौर पर मां। अगर आपकी मां आपसे अक्सर नाराज रहती हैं और रिश्ते में दूरियां बढ़ती जा रही हैं। तो इस बार चैत्र नवरात्रि के अवसर पर मां भगवती की पूजा के साथ खुद में कुछ बदलाव लाकर आप मां के साथ रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं। जिससे घर में मां दुर्गा की कृपा के साथ शांति, सुख-समृद्धि और आरोग्य का आशीर्वाद बना रहे।

मां से रिश्ते मजबूत करने के तरीके : अगर मां से रिश्ते में आ रही हैं दूरियां, तो नवरात्रि में अपनाएं ये टिप्स
X

Chaitra Navratri 2019 : चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) यानि आदिशक्ति की उपासना के पर्व का शुभारंभ हो चुका है। ऐसे में अधिकांश लोग मां भगवती की पूजा करके अपने जीवन और घर की परेशानियों के हल के लिए मां दुर्गा से प्रार्थना करते हैं। क्योंकि आज की भागदौड़ वाली लाइफ में लोगों के पास अपने लिए भी वक्त निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अक्सर परिवार के लोग हमेशा आप से नाराज रहते हैं खासतौर पर मां। अगर आपकी मां आपसे अक्सर नाराज रहती हैं और रिश्ते में दूरियां बढ़ती जा रही हैं। तो इस बार चैत्र नवरात्रि के अवसर पर मां भगवती की पूजा के साथ खुद में कुछ बदलाव लाकर आप मां के साथ रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं। जिससे घर में मां दुर्गा की कृपा के साथ शांति, सुख-समृद्धि और आरोग्य का आशीर्वाद बना रहे।

मां से रिश्ते मजबूत करने के तरीके :

1.जिस तरह मां दुर्गा हमारी हर परेशानी और कष्ट को हर लेती हैं। उसी तरह हमारी मां भी हमारे हर सुख-दुख में हमेशा साथ खड़ी रहती हैं। हमें गलती पर समझाती हैं। जिससे हम भटकाव और कंफ्यूजन की स्थिति से बच सकें। आपके और मां के बीच चाहें कितनी ही दूरियां आ जाएं, लेकिन कभी भी पूरी तरह से बातचीत बंद न करें। बल्कि उनसे अपनी हर बात शेयर करें जिससे उनका आप भरोसा बना रहे और आपको हमेशा एक सही मार्गदर्शन मिलता रहे।
इसके साथ ही नवरात्रि में मां दुर्गा के 108 नामों का नियमित रूप से जाप करें।
2. मां की पूरी जिंदगी अपने बच्चों और परिवार के लिए समर्पित होती है। वो आपकी एक आवाज में आपका हर छोटा-बड़ा काम करने को तैयार रहती है। ऐसे में अगर आप उन्हें कभी-कभी किसी आउटिंग पर ले जाएं या उनकी मनपसंद कामों में मदद करेगें। तो इससे वो बेहद खुश होगीं और रिश्ता में आईं दूरिया अपने आप खत्म हो जाएगीं। नवरात्रि में मां को प्रसन्न करने के लिए दुर्गा चालीसा का सुबह-शाम पाठ करें।
3. आज के पेरेंट्स की अपने बच्चों से एक ही शिकायत होती है कि वो उनका कहा नहीं मानते, उनकी बातों को अहमियत नहीं देते है। ऐसे में अगर आप अपनी मां के साथ रिश्ते को बेहतर और मजबूत करना चाहती हैं, तो सबसे पहले उनकी बातों को ध्यान से सुनें, उसके बाद अपनी बात को वजह के साथ प्यार से समझाएं। इससे रिश्ते में आपसी समझ डेवलप होगी। इसके लिए नवरात्रि में दुर्गा के बीज मंत्र यानि (ऊं दुं दुर्गाय नम:) का कम से कम 108 बार दिन में जाप जरूर करें।
4. घर में एक मां ही ऐसी होती है, जो साल के 365 दिन बिना रूके सभी काम हंसते हुए कर लेती है। ऐसे में अगर आप छुटटी वाले दिन अपनी मां के कुछ कामों में हाथ बंटाते हैं, तो इससे जहां मां का काम कम होगा। वहीं, इससे आपसी रिश्ता भी मजबूत बनेगा। दुर्गा सप्तशती का नियमित रूप से पाठ करें।
5. मां को अधिकांश घरों में बच्चे 'टेकन फॉर ग्रांटेड' लेते हैं। जिसकी वजह से उन्हें सम्मान नहीं मिलता है, जिसकी वो हकदार होती हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं। तो अपनी इस बुरी आदत को जल्द बदल लें। क्योंकि लगातार ऐसा रहने पर धीरे-धीरे रिश्तों की गर्माहट कम होने लगती है। इसलिए इस नवरात्रि में मां भगवती को अष्टमी के दिन श्रृंगार का सामान भेंट करें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story