Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Navratri 2019 : ननंद-भाभी के रिश्ते को बेहतर है बनाना, तो नवरात्रि में करें ये अचूक उपाय

वैसे तो हर दुल्हन को शादी के बाद ससुराल में बहुत सारे नए रिश्ते मिलते हैं, लेकिन उनमें ननंद भाभी का रिश्ता बेहद खास होता है। क्योंकि इस रिश्ते में हर नई दुल्हन अपनी बहन,अपनी दोस्त के गुण देखती है जो उस अनजान घर में उसकी साथी बन सके और घर के लोगों को समझने में मदद कर सके। लेकिन कई बार इस रिश्ते में बेहद कड़वाहट देखी जाती है। अगर आपके रिश्ते में भी कोई दरार या कड़वाहट है, तो इस नवरात्रि में इन उपायों से उसमें प्यार और अपनेपन की मिठास घोल सकती हैं। क्योंकि आज हम आपको नवरात्रि के अवसर पर ननंद-भाभी रिश्ते को बेहतर है बनाने वाले उपाय (improving sister in law relationship tips)बता रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप अपनी ननंद को अपनी बेस्ट फ्रेंड बना सकती हैं।

Navratri 2019 : ननंद-भाभी के रिश्ते को बेहतर है बनाना, तो नवरात्रि में करें ये अचूक उपाय
X

Navratri 2019 : वैसे तो हर दुल्हन को शादी के बाद ससुराल में बहुत सारे नए रिश्ते मिलते हैं, लेकिन उनमें ननंद भाभी का रिश्ता बेहद खास होता है। क्योंकि इस रिश्ते में हर नई दुल्हन अपनी बहन,अपनी दोस्त के गुण देखती है जो उस अनजान घर में उसकी साथी बन सके और घर के लोगों को समझने में मदद कर सके। लेकिन कई बार इस रिश्ते में बेहद कड़वाहट देखी जाती है। अगर आपके रिश्ते में भी कोई दरार या कड़वाहट है, तो इस नवरात्रि में इन उपायों से उसमें प्यार और अपनेपन की मिठास घोल सकती हैं। क्योंकि आज हम आपको नवरात्रि के अवसर पर ननंद-भाभी रिश्ते को बेहतर है बनाने वाले उपाय (improving sister in law relationship tips)बता रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप अपनी ननंद को अपनी बेस्ट फ्रेंड बना सकती हैं।

ननंद-भाभी रिश्ते को बेहतर बनाने वाले उपाय :

ननंद-भाभी रिश्ते को बेहतर बनाने वाले उपाय 1

ननंद छोटी हो या बड़ी गिफ्ट्स हर किसी को पसंद आते हैं। ऐसे में हमेशा उनके बर्थ डे या त्यौहारों जैसे खास मौकों पर उन्हें उनकी पसंद की कोई गिफ्ट जरूर दें।

ननंद-भाभी रिश्ते को बेहतर बनाने वाले उपाय 2

अगर आपको ससुराल के लोगों के दिल में खास जगह बनानी है तो ऐसे में सबसे पहले अपनी ननंद को अपनी दोस्त बनाने की कोशिश करें। क्योंकि वो घर के सभी लोगों के स्वभाव और उनकी पसंद-नापसंद को अच्छे से जानती और समझती है। जो आपके लिए बेहद मददगार साबित होगीं। इसके लिए आप उनके सीक्रेट्स छुपाने में मदद कर सकती हैं। उनके कामों में सपोर्ट और हेल्प करें।

ननंद-भाभी रिश्ते को बेहतर बनाने वाले उपाय 3

हर रिश्ते की ही तरह ननंद-भाभी के रिश्ते में भी सोच और नजरिया हर बार तकरार या दरार की मुख्य वजह बनता है। ऐसी स्थिति में दोनों ही लोगों को एक-दूसरे की बातों को पहले ध्यान से सुनना चाहिए, तब ही किसी परेशानी का हल निकालें। क्योंकि दोनों की परवरिश अलग-अलग घर और माहौल में होती है। जिससे सोच और व्यवहार में अंतर होना स्वाभाविक है। इसलिए हमेशा प्रॉब्लम को प्यार से बातों के जरिए सुलझाने की कोशिश करें।

ननंद-भाभी रिश्ते को बेहतर बनाने वाले उपाय 4

अगर आपकी ननंद मैरिड है, तो ऐसे में उनके रिश्ते में एक सीमा तक ही दखल दें यानि उनके पर्सनल स्पेस में बेवजह न जाएं। जब तक वो आपको ऐसा करने की परमिशन न दें। क्योंकि बार-बार ऐसा करने से रिश्ते में दरार आ सकती है।

ननंद-भाभी रिश्ते को बेहतर बनाने वाले उपाय 5

आमतौर पर बहनें अपने भाईयों के लिए बेहद खास होती हैं। खासकर अगर वो छोटी हैं, तो ऐसे में हमेशा अपनी ननंद के साथ भाभी ही नहीं बड़ी बहन या मां की तरह व्यवहार कर सकती हैं। लेकिन उसके पर्सनल स्पेस या भाई-बहन के रिश्ते में ज्यादा दखल न दें। इसके साथ ही आप अपने पति या किसी और से ननंद की बातों या व्यवहार संबंधी बातों की चुगली न करें। क्योंकि इसका असर ननंद- भाभी ही नही बल्कि पति-पत्नी और भाई-बहन के रिश्ते पर भी साफ देखा जा सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story