Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Navratri Recipe : नवरात्रि पर मां को लगाएं इन 9 पकवानों का भोग, मिटेंगें सभी कलह-कलेश

चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) की शुरूआत आज यानि 6 अप्रैल से शुरू हो गई हैं। ऐसे में अक्सर लोग पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ घर में मां दुर्गा की स्थापना करके, पूजा-अर्चना करते हैं। पूजा करने के बाद मां दुर्गा को सुबह-शाम अलग-अलग तरह के पकवानों और व्यंजनों का भोग लगाना शुभ होता है। ऐसे में अगर आप शास्त्रों में बताई गई चीजों का भोग नियमित रूप से मां दुर्गा को लगाते हैं, तो घर में मौजूद नकारात्मकता के साथ ही कलह-कलेश से भी आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों के लिए 9 तरह के खास भोग बता रहे हैं।

Navratri Recipe : नवरात्रि पर मां को लगाएं इन 9 पकवानों का भोग, मिटेंगें सभी कलह-कलेश
Chaitra Navratri : चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) की शुरूआत आज यानि 6 अप्रैल से शुरू हो गई हैं। ऐसे में अक्सर लोग पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ घर में मां दुर्गा की स्थापना करके, पूजा-अर्चना करते हैं। पूजा करने के बाद मां दुर्गा को सुबह-शाम अलग-अलग तरह के पकवानों और व्यंजनों का भोग लगाना शुभ होता है। ऐसे में अगर आप शास्त्रों में बताई गई चीजों का भोग नियमित रूप से मां दुर्गा को लगाते हैं, तो घर में मौजूद नकारात्मकता के साथ ही कलह-कलेश से भी आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों के लिए 9 तरह के खास भोग बता रहे हैं।

नवरात्रि के लिए खास भोग :

नवरात्रि के लिए खास भोग 1

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री को फलों और मिठाईयों के साथ कुट्टू से बने पकवानों का भोग लगाने से बिगड़े काम बनने में मदद मिलती है।

नवरात्रि के लिए खास भोग 2

नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा उपासना करने के बाद मां को दूध और दही से बने पकवान या व्यंजनों का भोग लगाएं। इससे आयु में वृद्धि होती है।

नवरात्रि के लिए खास भोग 3

नवरात्रि के तीसरे दिन मां चन्द्राघंटा की पूजा की जाती है। इस दिन मां को चौलाई के लड्डू या चौलाई का चिक्की का भोग लगाना चाहिए।

नवरात्रि के लिए खास भोग 4

नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा करने के बाद पेठा या सीताफल से बने पकवान का भोग लगाना बेहद शुभ होता है।

नवरात्रि के लिए खास भोग 5

नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा करने के बाद चावल या जौ-बाजारे से बने व्यंजनों का भोग लगाना चाहिए। इससे घर में धन धान्य में बढ़ोतरी होती है।

नवरात्रि के लिए खास भोग 6

नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी यानि आदिशक्ति की उपासना के बाद लौकी का हलवा या लौकी बर्फी का भोग लगाना चाहिए।

नवरात्रि के लिए खास भोग 7

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा -अर्चना करने के उपरांत काले चनें का भोग लगाना बेहद शुभ होता है। इससे क्रोध और शत्रुओं से मुक्ति मिलती है।

नवरात्रि के लिए खास भोग 8

नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी की पूजा करने के बाद मां को काले चने, हलवा, पूरी और साबूदाने से बने व्यंजन का भोग लगाना चाहिए। इसके साथ ही 8 साल की छोटी बच्चियों में उस प्रसाद का वितरण जरूर करना चाहिए। इससे मन को शांति मिलती है।

नवरात्रि के लिए खास भोग 9

नवरात्रि के अंतिम दिन यानि नौवें दिन मां सिद्धदात्री की पूजा के बाद उन्हें काले चने, हलवा, पूरी, आंवलें का भोग लगाना बेहद शुभ होता है। ऐसा करने से पूरे नवरात्रि का फल यानि सिद्धि प्राप्त होती है।
Next Story
Top