Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Chaitra Navratri 2019 : नवरात्रि पूजा में चढ़ने वाले पान के फायदे और इसका सेवन का तरीका

नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा में अक्सर आप पान जरूर चढ़ाते होगें। इसके साथ ही हमेशा बड़े बुजुर्ग खाना खाने के बाद पान खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप इन सबके पीछे की मूल वजह यानि पान के फायदे के बारे में जानते हैं। अगर नहीं, तो आज हम आपको पान के फायदे (Paan ke Fyade)के बारे में बता रहे हैं। क्योंकि पान के हरे पत्ते हमारी कई सारी गंभीर बीमारियों को मिटाने में कारगर सिद्ध होते हैं। तो चलिए जानते हैं पान के फायदे...

Chaitra Navratri 2019 : नवरात्रि पूजा में चढ़ने वाले पान के फायदे और इसका सेवन का तरीका
Chaitra Navratri 2019 : नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा में अक्सर आप पान जरूर चढ़ाते होगें। इसके साथ ही हमेशा बड़े बुजुर्ग खाना खाने के बाद पान खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप इन सबके पीछे की मूल वजह यानि पान के फायदे के बारे में जानते हैं। अगर नहीं, तो आज हम आपको नवरात्रि के अवसर पर पान के फायदे (Paan ke Fyade) के बारे में बता रहे हैं। क्योंकि पान के हरे पत्ते हमारी कई सारी गंभीर बीमारियों को मिटाने में कारगर सिद्ध होते हैं। तो चलिए जानते हैं पान के फायदे...

पान के फायदे (Paan ke Fyade) :

पान के फायदे (Paan ke Fyade) 1

अगर आप पेट के रोगों या पाचन संबंधी बीमारी यानि अपच, कब्ज, गैस की परेशानी रहती है, तो ऐसे में नियमित रूप से खाने के बाद पान का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। क्योंकि पान में मौजूद पौषक तत्व सैलिवरी ग्लैंड को सक्रिय करके लार बनाने का काम करती है जो खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ने का काम करती है। इसके साथ ही अल्सर जैसी गंभीर बीमारी में भी पान का सेवन लाभ देता है।

पान के फायदे (Paan ke Fyade)2

मसूड़ों में सूजन या दर्द और मुंह के छालों में पान का सेवन करना बेहद कारगर होता है। मसूड़ों के दर्द और छालों में को ठीक करने के लिए पान के पत्तों को सुपारी के साथ खाने से जल्द राहत मिलती है।

पान के फायदे (Paan ke Fyade) 3

पान में बीमारियां ठीक करने वाले पौषक तत्वों के साथ ही एंटीबॉयोटिक और एंटी एलर्जिक गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे चोट या घाव पर लगाने और इसका सेवन करने से जल्द आराम मिलता है।

पान के फायदे (Paan ke Fyade) 4

अगर आप मुंह से आने वाली दुर्गंध के लिए बहुत सारे मॉउथ फ्रेशनर्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनके साइड इफेक्ट्स से परेशान रहते हैं। तो ऐसे में पान का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। क्योंकि पान में मौजूद लौंग, इलायची और कत्था, सुपारी आपके मुंह की दुर्गंध को ही नहीं दूर करता है बल्कि आपके मुंह से जुड़ी बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है।

पान के फायदे (Paan ke Fyade) 5

अगर आपको शरीर में किसी एलर्जी की वजह से खुजली की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो ऐसे में पान के पत्तों को नहाने वाले पानी में कुछ देर रहने दें, फिर उस पानी से नहाएं। कुछ ही समय में राहत मिलेगी।
Next Story
Share it
Top