Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

डायटीशियन से जानिए कैसा हो नवरात्रि में खानपान, किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri) की आज यानि 6 अप्रैल 2019 (6th April 2019) से शुरूआत हो गई है। ऐसे में अधिकांश लोग लगातार 9 दिनों तक व्रत रखकर मां दुर्गा की पूजा अर्चना करते हैं। व्रत में कोई फलाहार लेता है, तो कुछ लोग पानी पीकर ही नौ दिन तक व्रत रखने का संकल्प करते हैं। नौ दिनों तक रखे जाने वाले इस व्रत में सेहत का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि खानपान में कुछ सावधानियां बरती जाएं। एक्सपर्ट की मानें तो खाली पेट रहकर उपवास बिल्कुल न करें। दो से तीन घंटे के अंतराल में कुछ न कुछ खाते या पीते रहें। जिससे सेहत पर किसी तरह का बुरा असर न पड़े। इसलिए आज हम आपको नवरात्रि (Navratri) के अवसर पर शहर के विशेषज्ञों के अनुसार नवरात्रि में सेहत का ख्याल रखने वाली खास व्रत के लिए डाइट (Diet for vrat) बता रहे हैं। जिससे सेहत पर किसी तरह का बुरा असर न पड़े।

डायटीशियन से जानिए कैसा हो नवरात्रि में खानपान, किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी
Navratri 2019 : चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri) की आज यानि 6 अप्रैल 2019 (6th April 2019) से शुरूआत हो गई है। ऐसे में अधिकांश लोग लगातार 9 दिनों तक व्रत रखकर मां दुर्गा की पूजा अर्चना करते हैं। व्रत में कोई फलाहार लेता है, तो कुछ लोग पानी पीकर ही नौ दिन तक व्रत रखने का संकल्प करते हैं। नौ दिनों तक रखे जाने वाले इस व्रत में सेहत का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि खानपान में कुछ सावधानियां बरती जाएं। एक्सपर्ट की मानें तो खाली पेट रहकर उपवास बिल्कुल न करें। दो से तीन घंटे के अंतराल में कुछ न कुछ खाते या पीते रहें। जिससे सेहत पर किसी तरह का बुरा असर न पड़े। इसलिए आज हम आपको नवरात्रि (Navratri) के अवसर पर शहर के विशेषज्ञों के अनुसार नवरात्रि में सेहत का ख्याल रखने वाली खास व्रत के लिए डाइट (Diet for vrat) बता रहे हैं। जिससे सेहत पर किसी तरह का बुरा असर न पड़े।

सामान्य या सामान्य से कम वजन वाले अपना सकते हैं ये खाद्य पदार्थ

जिन लोगों का वजन कम है या जिनका वजन सामान्य है, ऐसे लोग व्रत के दौरान अपनी सेहत बनाए रखने के लिए खानपान में केला, अंगूर, उबले हुए आलू, शकरकंद, मीठी लस्सी, बनाना शेक, मैंगो शेक, चीकू शेक, सीताफल शेक, काजू शेक, साबूदाने की खिचड़ी, नींबू का शरबत, राजगिरा का लड्डू, ड्राई फ्रूड्स, बर्फी, अंजीर बादाम, चिप्स जैसी खाद्य पदार्थ खाएं साथ ही साधारण चाय लें।

वजन कम करने अपनाएं ये खाद्य पदार्थ

जिन लोगों का वजन ज्यादा और नवरात्रि के दौरान अपना वजन कम करना चाहते हैं, ऐसे लोग खान-पान में पलता मट्ठा नमक शक्कर रहित, नींबू पानी नमक शक्कर रहित लें। वहीं फल-सब्जियों में संतरा, पाइनएप्पल, पपीता, तरबूज, खरबूज, खीरा, गाजर खाएं। मलाई रहित दूध बिना शक्कर के पिएं। दूध के साथ राजगिरा भगर का चावल व दही लें। चाय में ग्रीन टी पीएं।

आहार में पोषक तत्वों का होना जरूरी

नवरात्र आहार में तमाम तरह के पोषक तत्वों का होना जरूरी होता है। आहार में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल होने चाहिए। फल-सब्जियों में केला, सेब, मौसमी, खीरा, लौकी आदि लें। हर दो से तीन घंटे में कुछ न कुछ खाते रहें। दिन में चाय की मात्रा ज्यादा न लें। ज्यादा से ज्यादा पानी, नारियल पानी, लस्सी, जूस आदि का सेवन करें।
- डॉ. अरुणा पल्टा, डायटीशियन

बादाम, मूंगफली, काजू जैसे पदार्थ अवश्य लें

यदि आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं और इसके साथ ही व्रत भी रख रहे हैं, तब भी अपनी सेहत को नजरअंदाज ना करें। कुछ भी ना खाना-पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। रोजाना बादाम, मूंगफली, काजू, किशमिश जैसे पदार्थ खान-पान में जरूर इस्तमाल करें। ये आपकी सेहत के लिए लाभकारी साबित होंगे। इससे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी भी नहीं हो पाएगी।
- डॉ. अनुभा झा, डायटीशियन

व्रत के दौरान तनाव से बचें

नवरात्र में व्रत रखने से पहले अपने आपको मेंटली तैयार कर लेना बेहद आवश्यक है, तनाव बिल्कुल न लें। साथ ही नवरात्रि के दिनों सही डायट रखना अनिवार्य है। खान-पान के प्रति की गई लापरवाही सेहत के लिए खरतनाक हो सकती है। अगर नवरात्रि के दौरान आप सही डायट को फॉलो करेंगे, तो यह व्रत-आराधना के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।
- श्वेता प्रधान, डायटीशियन
Next Story
Share it
Top