Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Navratri 2019 : नवरात्रि के व्रत में फिटनेस का रखना है ख्याल, तो अपनाएं ये खास डाइट टिप्स

नवरात्रि में अक्सर लोग मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रत तो रखते हैं, लेकिन नवरात्रि की समाप्ति पर बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में व्रत के दौरान अगर कुछ सावधानियां बरती जाएं, तो नवरात्रि के व्रत के बाद होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है। इसलिए आज हम आपको व्रत के लिए खास डाइट टिप्स (Diet Tips for Vrat) बता रहें हैं।

Navratri 2019 : नवरात्रि के व्रत में फिटनेस का रखना है ख्याल, तो अपनाएं ये खास डाइट टिप्स
Navratri 2019 : नवरात्रि में अक्सर लोग मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रत तो रखते हैं, लेकिन नवरात्रि की समाप्ति पर बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में व्रत के दौरान अगर कुछ सावधानियां बरती जाएं, तो नवरात्रि के व्रत के बाद होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है। इसलिए आज हम आपको व्रत के लिए खास डाइट टिप्स (Diet Tips for Vrat)बता रहें हैं।

व्रत के लिए खास डाइट टिप्स :

1. अगर आप भी इस बार व्रत रख रहे हैं, तो थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीते रहें। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। जिससे शरीर को कमजोरी महसूस नहीं होती और वो पूरे दिन सुचारू रूप से काम कर पाता है।
2. गर्मियों में आम,अंगूर, केले जैसे मौसमी फलों का सेवन करने से भी शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है। इसलिए व्रत के दौरान फलों का सेवन जरूर करें।
3. संतुलित आहार यानि शरीर के लिए जरूरी पौषक तत्वों वाला आहार। वैसे तो संतुलित आहार हमारी सेहत के लिए हर समय बेहद जरूरी होता है। क्योंकि व्रत में आमतौर पर बहुत ही कम खाना खाया जाता है। जिससे व्रत के दौरान शरीर में पौषक तत्वों की कमी होने से विभिन्न बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।
4.ड्राईफ्रूट्स यानि सूखे मेवे (काजू,बादाम, पिस्ता, किशमिश) भी सेहत को दुरूस्त रखने में बेहद कारगर होते हैं। क्योंकि ड्राईफ्रूट्स में मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन ई, विटामिन के और बहुत सारे अन्य पौषक तत्वों की प्रचुर मात्रा पाई जाती है।
5. व्रत के दौरान पानी और संतुलित आहार के अलावा हेल्दी ड्रिंक्स यानि नारियल पानी, फलों का जूस आदि दिन भर में लेते रहने से शरीर को थकान महसूस होती है साथ ही त्वचा में भी नमी बनी रहती है।
Next Story
Share it
Top