logo
Breaking

Navratri 2019 : नवरात्रि की पूजा में उपयोग होने वाले नारियल के फायदे नहीं जानते होगें आप…

चैत्र नवरात्र (chaitra Navratri) पर अक्सर लोग घरों में मां भगवती की स्थापना करके पूजा अर्चना करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमेशा पूजा में प्रयोग किया जाने वाला नारियल हमारी सेहत के लिए कितना उपयोगी है। अगर नहीं, तो आज हम आपको चैत्र नवरात्र (chaitra Navratri) के खास अवसर पर नारियल के फायदे (coconut Benefits)बता रहे हैं। नारियल के इस्तेमाल से हमें बालों, त्वचा, इम्यून सिस्टम आदि समस्याओं को जड़ से दूर करने में काम आता है। नारियल हमारी सेहत के लिए हर रूप में बेहद फायदेमंद रहता है, चाहें नारियल पानी, सूखा नारियल हो या नारियल का तेल।

Navratri 2019 : नवरात्रि की पूजा में उपयोग होने वाले नारियल के फायदे नहीं जानते होगें आप…
Navratri 2019 : चैत्र नवरात्र (chaitra Navratri) पर अक्सर लोग घरों में मां भगवती की स्थापना करके पूजा अर्चना करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमेशा पूजा में प्रयोग किया जाने वाला नारियल हमारी सेहत के लिए कितना उपयोगी है। अगर नहीं, तो आज हम आपको चैत्र नवरात्र (chaitra Navratri) के खास अवसर पर नारियल के फायदे (coconut Benefits)बता रहे हैं। नारियल के इस्तेमाल से हमें बालों, त्वचा, इम्यून सिस्टम आदि समस्याओं को जड़ से दूर करने में काम आता है। नारियल हमारी सेहत के लिए हर रूप में बेहद फायदेमंद रहता है, चाहें नारियल पानी, सूखा नारियल हो या नारियल का तेल।

नारियल के फायदे (coconut Benefits) :

नारियल के फायदे 1

नारियल का सेवन डायबिटीज में करना बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि नारियल में मौजूद पौषक तत्व शरीर में इंसुलिन बनाने में मदद करता है। जिससे शरीर का ग्लूकोज कंट्रोल रहता है और डायबीटीज को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

नारियल के फायदे 2

नारियल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसकी वजह से नारियल का तेल जलने और घाव या जख्म पर लगाने से बहुत जल्द आराम मिलता है।

नारियल के फायदे 3

नारियल में फैट बर्न यानि वसा को जलाने वाले गुण भी पाए जाते हैं। जिसकी वजह से शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं हो पाता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। इसके लिए नारियल के पानी और कच्चे नारियल का सेवन नियमित रूप से करें।

नारियल के फायदे 4

कच्चा नारियल का रोजाना सेवन करने से त्वचा में नमी बरकरार रहती है। इसके साथ ही त्वचा पर नियमित रूप से नारियल का तेल लगाने से धूप से होने वाला कालापन भी आसानी से दूर हो जाता है।

नारियल के फायदे 5

नारियल में विटामिन के, और आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे बालों में चमक बढ़ती है और वो जड़ से मजबूत बनते हैं। इसके साथ ही नारियल के तेल की बालों में मसाज करने से बाल काले और घने भी होते हैं।
Share it
Top