Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Navratri Fashion : नवरात्रि में 9 दिन पहनें ये 9 रंग के कपड़े, बनेंगे सभी बिगड़ें काम

चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) की शुरुआत इस साल 6 अप्रैल (6th April) से हो रही है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri ) के पहले दिन से ही हिन्दू नव वर्ष (Hindu New Year) का भी आरंभ होता है। ऐसे में अगर आप पूरे साल खुश, सेहतमंद, और तरक्की पाना चाहते हैं, तो चैत्र नवरात्रि में 9 दिनों तक नवरात्रि के शुभ रंग के अलग-अलग कपड़ों को जरुर पहनें। इसलिए आज हम आपको नवरात्रि के 9 शुभ रंगों के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें पहनकर आप मां दुर्गा के आशीर्वाद और कृपा से अपने बिगड़े कामों में सफलता पा सकेगें।

Navratri Fashion : नवरात्रि में 9 दिन पहनें ये 9 रंग के कपड़े, बनेंगे सभी बिगड़ें काम
Navrati Fashion : चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) की शुरुआत इस साल 6 अप्रैल (6th April) से हो रही है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri ) के पहले दिन से ही हिन्दू नव वर्ष (Hindu New Year) का भी आरंभ होता है। ऐसे में अगर आप पूरे साल खुश, सेहतमंद, और तरक्की पाना चाहते हैं, तो चैत्र नवरात्रि में 9 दिनों तक नवरात्रि के शुभ रंग के अलग-अलग कपड़ों को जरुर पहनें। इसलिए आज हम आपको नवरात्रि के 9 शुभ रंगों के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें पहनकर आप मां दुर्गा के आशीर्वाद और कृपा से अपने बिगड़े कामों में सफलता पा सकेगें।

ये हैं नवरात्रि के 9 शुभ रंग :

नवरात्रि के शुभ रंग 1

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। इस दिन मां शैलपुत्री को भूरे रंग के वस्त्र पहनाने चाहिए, तो वहीं भक्तों को पीले रंग के कपड़े
पहनकर मां की पूजा-अराधना करना शुभ होता है।

नवरात्रि के शुभ रंग 2

नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी का पूजन किया जाता है। इस दिन मां को नारंगी या संतरी वस्त्र पहनाने चाहिए और खुद हरे रंग के कपड़े पहनकर मां का ध्यान-उपासना करनी चाहिए।

नवरात्रि के शुभ रंग 3

नवरात्रि के तीसरे दिन मां चन्द्राघंटा की पूजा की जाती है। इस दिन मां को सफेद रंग के वस्त्रों से श्रृंगार करना चाहिए, तो वहीं भक्तों को भूरे रंग के वस्त्र पहनकर मां की पूजा-अर्चना करना शुभ होता है।

नवरात्रि के शुभ रंग 4

नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की अराधना की जाती है। इस दिन मां कुष्मांडा को लाल रंग के वस्त्र समर्पित करने चाहिए और भक्त नारंगी या भगवा रंग के पहनकर मां का अराधना करना बेहद शुभ होता है।

नवरात्रि के शुभ रंग 5

नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता का पूजन किया जाता है। इस दिन मां स्कंदमाता यानि भगवान कार्तिकेय की मां के स्वरूप को नीले रंग के वस्त्र
पहनाएं और स्वयं सफेद वस्त्र पहनकर मां की पूजा कर आशीर्वाद प्राप्त करें।

नवरात्रि के शुभ रंग 6

नवरात्रि के छठे दिन मां के कात्यायनी स्वरूप की पूजा-अर्चना की जाती है। इस दिन मां को पीला या सुनहरा रंग के वस्त्र समर्पित करने चाहिए जबकि भक्तों को लाल रंग के कपड़े पहनकर मां का ध्यान और पूजन करना चाहिए।

नवरात्रि के शुभ रंग 7

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि का पूजन किया जाता है। इस दिन भक्तों का नीले रंग के वस्त्र पहनकर माता कालरात्रि का आवाहन और पूजा करना बेहद शुभ होता है।

नवरात्रि के शुभ रंग 8

नवरात्रि के आठवें दिन मां महागौरी के स्वरूप की पूजा की जाती है। इस दिन मां महागौरी को मोरपंखी रंग के वस्त्रों से श्रृंगार करना चाहिए, जबकि भक्तों को गुलाबी रंग पहनना बेहद शुभ माना जाता है।

नवरात्रि के शुभ रंग 9

नवरात्रि के अंतिम दिन यानि मां सिद्धदात्री के स्वरूप का पूजन किया जाता है। इस दिन मां सिद्धदात्री की कृपा पाने के लिए जामुनी या बैंगनी रंग के वस्त्र पहनना बेहद शुभ होता है।
Share it
Top