Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मच्छरों ने कर दिया है परेशान, ये घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम

Home Remedies: गर्मियों (Summers) के आने के साथ हमारे घरों पर मच्छरों (Mosquitoes) का हमला भी बढ़ जाता है। ऐसे में हम न तो अपनी खिड़कियां खुली रख सकते हैं और न ही बालकनी में जा कर शाम का आनंद ले सकते हैं। अपने परिवार के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अपने घर को इन मच्छरों से दूर रखना बेहद जरूरी हो जाता है। यहां हम आपको इनसें निबटने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जो आपको राहत की सांस देने में सक्षम हैं

मच्छरों ने कर दिया है परेशान, ये घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम
X

Home Remedies: गर्मियों (Summers) के आने के साथ हमारे घरों पर मच्छरों (Mosquitoes) का हमला भी बढ़ जाता है। ऐसे में हम न तो अपनी खिड़कियां खुली रख सकते हैं और न ही बालकनी में जा कर शाम का आनंद ले सकते हैं। मच्छरों से होनें वाली बीमारियां, उनके काटनें और लगातार भिनानें के कारण हमें काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। डेंगू, मलेरिया और येलो फीवर उन कई बीमारियों में से कुछ हैं जिन्हें फैलाने के लिए जाना जाता है। इसलिए, अपने परिवार के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अपने घर को इन मच्छरों से दूर रखना बेहद जरूरी हो जाता है। यहां हम आपको इनसें निबटने के कुछ घरेलू उपाय (Tips to Get Rid from mosquitoes) बताएंगे जो आपको राहत की सांस देने में सक्षम हैं...

लहसुन

लहसुन की तेज गंध मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है। आपको बस लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर पानी में उबालना है और इसकी महक पूरे घर में फैलानी है। आप इस घोल को किसी बोतल में भरकर अपने घर में स्प्रे की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि मच्छर दूर रहें।

तुलसी

तुलसी की प्राकृतिक सुगंध मच्छरों को भगाने का काम करती है। अपने घर के चारों ओर तुलसी के पौधे लगाएं या प्रत्येक खिड़की के पास एक तुलसी का पौधा रखें। यह जड़ी बूटी मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है और मच्छरों के काटने के इलाज में भी अद्भुत काम करती है।

लौंग और नींबू

यह उपाय मच्छरों को दूर रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है; यह काफी सरल भी है। कुछ नींबू को आधा काट लें और प्रत्येक आधे में कुछ लौंग चिपका दें। मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए इन्हें घर में जगह-जगह रख दें।

नीम और लैवेंडर का तेल

1:1 के अनुपात में थोड़ा सा नीम और लैवेंडर का तेल मिलाएं और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। नीम का तेल कमर्शियल कॉइल से बेहतर मच्छरों को दूर रख सकता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं, जो आपकी त्वचा को सुरक्षित और सुरक्षित रखते हैं।

पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल

एक कप पानी में कुछ बूंदें पेपरमिंट ऑयल की डालें और इसे एक स्प्रे कैन में भर लें। इस घोल को अपनी त्वचा पर स्प्रे करें। पेपरमिंट ऑयल में रासायनिक यौगिक होते हैं जो मच्छरों को दूर रख सकते हैं, जिससे आपको ताजी और मिन्टी की महक आती है।

कपूर का तेल

मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए कपूर सबसे भरोसेमंद उपाय है। आपको बस एक बंद कमरे में कपूर जलाना है और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ देना है। न केवल आपके पास लंबे समय तक चलने वाला प्राकृतिक मच्छर विकर्षक होगा, बल्कि फर्श पर मरे हुए मच्छरों को देखकर आपको आश्चर्य होगा।

मच्छरों को भगाने वाले पौधे

फीवरफ्यू, सिट्रोनेला और कैटनीप जैसे कुछ पौधे मच्छरों को भगाने के लिए जाने जाते हैं। मच्छरों को घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए आप इन्हें अपने बगीचे में लगा सकते हैं, इन्हें अपनी खिड़की या दरवाजे पर रख सकते हैं।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को थोड़े से पानी में मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। यह एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल तेल न केवल मच्छरों को भगाने में उत्कृष्ट है, बल्कि यह मच्छरों के काटने का भी इलाज कर सकता है।

रोजमैरी

रोजमैरीके डंठल मच्छरों को दूर भगाने में बहुत अच्छे होते हैं। घर के अंदर बस कुछ डंठल जला दें, और आप प्रभावी रूप से घर से मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं।

और पढ़ें
Next Story