Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: आपकी Energy को नेचुरल तरीके से बढ़ाती है ये चीजें, रोजाना करें सेवन मिलेंगे गजब के फायदे

Health Tips: एनर्जी (Energy) को बूस्ट (Energy Boost) करने के लिए आप कई सॉफ्ट ड्रिंक्स (Soft Drinks) का सेवन करते हैं, जिसमें कैफीन (caffeine) और शुगर (sugar) भारी मात्रा में पाया जाता है, जो कुछ समय के लिए आपके एनर्जी लेवल को बढ़ा सकता है, लेकिन बाद में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। यहां आपको कुछ पेय पदार्थों के बारे में बताया जा रहा है, जो नेचुरली तरीके से आपकी एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते है।

Health Tips: आपकी Energy को नेचुरल तरीके से बढ़ाती है ये चीजें, रोजाना करें सेवन मिलेंगे गजब के फायदे
X

Health Tips: आपकी Energy को नेचुरल तरीके से बढ़ाती है ये चीजें, रोजाना करें सेवन मिलेंगे गजब के फायदे

Health Tips: एनर्जी (Energy) को बूस्ट (Energy Boost) करने के लिए आप कई सॉफ्ट ड्रिंक्स (Soft Drinks) का सेवन करते हैं, जिसमें कैफीन (caffeine) और शुगर (sugar) भारी मात्रा में पाया जाता है, जो कुछ समय के लिए आपके एनर्जी लेवल को बढ़ा सकता है, लेकिन बाद में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। यहां आपको कुछ पेय पदार्थों (Natural Energy Drinks) के बारे में बताया जा रहा है, जो नेचुरली तरीके से आपकी एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते है।

दरअसल, पोषण विशेषज्ञ (Nutritionist) लवनीत बत्रा ( Lovneet Batra) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर की है। जिसमें उन्होंने कई पेय पदार्थों के बारों में बताया है। इनमें नारियल पानी, कोम्बुचा, जजीरा, गन्ने का जूस और सत्तु शामिल है।

1. नारियल पानी (Coconut Water)

नारियल पानी एनर्जी देने वाले खनिजों का एक बड़ा स्रोत है। यह एनर्जी बढ़ाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें पोटैशियम से 10 गुना अधिक होता है, और यह नेचुरली मीठा और फ्रेश होता है।

2. कोम्बुचा (Kombucha)

कोम्बुचा में विटामिन बी, ग्लुकुरोनिक एसिड और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, लेकिन कोम्बुचा अपने प्रोबायोटिक बैक्टीरिया और एसिटिक एसिड के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, जो एनर्जी के लेवल को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।

3- जजीरा

जलजीरा एक ताजा पेय है और आपको तुरंत ऊर्जा से भर देता है। यह आपके पाचन को दुरुस्त करने में मदद करता है, क्योंकि यह पेट में ऐंठन के कारण होने वाले दर्द का इलाज करने में मदद करता है।

4. गन्ने का रस

गन्ने के रस में प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो इसे आदर्श ऊर्जा पेय बनाते हैं। एक बेहतरीन एनर्जी ड्रिंक होने के कारण यह शरीर में एनर्जी के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है।

5- सत्तू

सत्तू, जिसे 'गरीबों का प्रोटीन' कहा जाता है। इसमें आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। सत्तु में सोडियम की मात्रा कम होती है। सत्तू तुरंत एनर्जी देता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

Next Story