Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नियमित मशरुम खाने से हड्डी रोगों और कैंसर से पा सकते हैं निजात: रिसर्च

मशरूम ही ऐसी सब्जी है जिसमें स्वाभाविक रूप से विटामिन डी होता है।

नियमित मशरुम खाने से हड्डी रोगों और कैंसर से पा सकते हैं निजात: रिसर्च
X
नई दिल्ली. क्या आप जानते हैं कि मशरूम खाने से हड्डी रोगों से आसानी से छुटकारा मिल सकेगा। यदि आप मशरूम खाने के शौकीन है तो आपके लिए अच्छी खबर है। अब हड्डियां मजबूत करने के लिए धूप में बैठने, मास-मछली या कड़वी दवाएं खाने की जरूरत नहीं है। दिनभर की भागदौड़ और तनाव से हड्डियों की कमजोरी से अकसर ज्यादाृतर लोग परेशान हो जाते है्ं। किसी भी प्रजाति की मशरूम को सूरज की पहली किरणें दिखा दीजिए, हड्डियों को मजबूती देने वाले विटामिन-डी की मात्रा 200 गुना अधिक हो जाएगी।
यह खुलासा देश में मशरूम को पहचान दिलाने वाले मशरूम सिटी सोलन में खुंब (मशरूम) मेले के दौरान वैज्ञानिकों ने किया। खुंब अनुसंधान निदेशालय के निदेशक डा. मंजीत सिंह के अनुसार अनुसंधान केंद्र में वैज्ञानिकों ने पाया कि मशरूम में आर्गेस्ट्रोल तत्व पाया जाता है। इसकी मात्रा सूरज की पहली किरण (नीली रोशनी) में रखने से 200 गुना तक बढ़ जाती है। केवल मशरूम ही ऐसी सब्जी है, जिसमें स्वाभाविक रूप से विटामिन डी होता है।
कई बीमारियों में रामबाण है मशरूम:
प्रतिदिन मशरूम खाने वाले मनुष्य में हड्डी रोगों की समस्या नहीं रहेगी। यही नहीं पकाने के बाद मशरूम में विटामिन की मात्रा केवल 15 फीसदी तक ही कम होगी। 85 फीसदी तक विटामिन मशरूम में रहेगी। इससे पहले मशरूम को कैंसर, एड्स व शराब छुड़ाने के लिए भी उत्तम आहार माना जा चुका है।
यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्साज के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि मशरूम में मौजूद एक्टिव हेक्सोस कोरिलेटेड कंपाउंड (एएचसीसी) एचपीवी से संबंधित कैंसर को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शोध के दौरन चूहों को मशरूम का सेवन कराकर 90 दिनों में उनके शरीर में यह बदलाव देखा गया कि कैंसर की कोशिकाओं के बढ़ने की दर कम हुई।यह शोध फ्लोरिडा में हुए सोसाइटी ऑफ गायनोकोलॉजिकल ओन्कोलॉजी के वार्षिक सम्मेलन में पेश किया गया है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, मशरूम कई प्रकार के होते हैं -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story