logo
Breaking

मूंगफली के फायदे / गर्भवती महिलाओं से लेकर कैंसर के पीड़ितों के लिए रामबाण है मूंगफली

मूंगफली के फायदे(Peanuts Benefits)बहुत सारे होते हैं। सर्दियां आते ही बाजार में गर्मागर्म मूंगफली मिलने लगती हैं। क्योंकि ये खाने में स्वादिष्ट होतीं हैं और शरीर को गर्माहट देने की वजह से लोग इसे अक्सर परिवार या दोस्तों के साथ कड़कड़ाती ठंड में खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर हम मूंगफली के फायदे के बारे में बात करें, तो इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है,क्योंकि इसमें लगभग बादाम वाले सभी गुण पाए जाते हैं और बेहद ही कम दामों में मिलने की वजह से सबकी पहुंच में आसानी से उपलब्ध रहती है।

मूंगफली के फायदे / गर्भवती महिलाओं से लेकर कैंसर के पीड़ितों के लिए रामबाण है मूंगफली
मूंगफली के फायदे (Peanuts Benefits) बहुत सारे होते हैं। सर्दियां में लोग खूब मूंगफली खाते हैं, क्योंकि मूंगफली शरीर को गर्माहट देने का काम करती है। ऐसे में अगर हम मूंगफली के फायदे के बारे में बात करें, तो इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें लगभग बादाम वाले सभी गुण पाए जाते हैं और बेहद ही कम दामों में मिलने की वजह से सबकी पहुंच में आसानी से उपलब्ध रहती है।
मूंगफली के फायदे
इतने सारे हैं कि ये हमारे स्वाद को मजेदार बनाने के साथ ही सेहत को भी दुरूस्त रखने में मदद करते हैं। अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है, तो ऐसे में आप रोजाना मूंगफली का सेवन करना फायदेमंद रहेगा, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है। जो शारीरिक वृद्धि के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम, पोटैशियम, सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर, आयरन और जिंक भी पाया जाता है। विटामिन ई और विटामिन बी 6 भी मूंगफली में भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

आइये जानते हैं मूंगफली के फायदे (Peanuts Benefits)

1. मूंगफली के फायदे (Peanuts Nutrition) - मूंगफली न्यूट्रिशंस

मूंगफली में हमारे शरीर को अंदर से मजबूत बनाने के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व (nutrition) यानि मैग्नीशियम, पोटैशियम, सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर, आयरन और जिंक के अलावा विटामिन ई और विटामिन बी 6 भी मूंगफली में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके रोजाना सेवन से शारीरिक वृद्धि होती है, साथ ही मानसिक रोगों से भी बचाव में मदद करती है।

2. मूंगफली के फायदे (Peanuts Calories) - मूंगफली कैलोरी

अगर हम रोजाना 100 ग्राम मूंगफली का सेवन करते हैं तो उससे हमारे शरीर को कुल 567 कैलोरी मिलती है। जिसमें प्रति 100 ग्राम मूंगफली में (22.60मिलीग्राम) कार्बोहाइड्रेट, (26.90मिलीग्राम) प्रोटीन, (44.20ग्राम) वसा, (74.00 मिलीग्राम) कैल्शियम, (1.90 मिलीग्राम) लोहा, (393.00 मिलीग्राम) फास्फोरस (3.00 मिलीग्राम) सोडियम, (0.11 मिलीग्राम) विटामिन ए, (0.30 मिलीग्राम) विटामिन बी 1, (0.13 मिलीग्राम) विटामिन बी 2 या riboflavin, (0.30 मिलीग्राम) विटामिन बी -6 या pyridoxine पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं और बीमारियों से बचाती है।

यह भी पढ़ें : रामबाण से कम नहीं है 'दालचीनी' जड़ से खत्म हो जाएंगी ये पांच बीमारी

3.मूंगफली के फायदे (Peanuts Cholesterol)- मूंगफली कोलेस्ट्रॉल

रोजाना मूंगफली खाने से दिल सुचारू रूप से काम कर पाता है। इसके साथ ही शरीर में बनने वाले बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करते हुए अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिलती है।

4. मूंगफली के फायदे (Peanuts Cancer) - मूंगफली कैंसर

अगर आप कुछ ग्राम मूंगफली का सेवन नियमित रूप से करते हैं, तो इसमें मौजूद औषधीय तत्व आपके शरीर को पेट के कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करती है। साथ ही फंगल इंफेक्शन से भी छुटकारा दिलाने में सहायक होती है।

5. मूंगफली के फायदे (Peanuts Mental Diseases)- मूंगफली मानसिक रोग

अक्सर मष्तिष्क में रक्त के प्रवाह के कमजोर होने पर लोगों को अल्जाइमर और तंत्रिका तन्त्र संबंधी रोगों का सामना करना पड़ता है।
ऐसे में अगर आप रोजाना मूंगफली का सेवन करते हैं, तो ये बेहद फायदेमंद रहता हैं,क्योंकि मूंगफली में पाया जाने वाला नियासिन तत्व हमारे मष्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में संतरा खाने के फायदे, कैंसर और बीपी समेत पास नहीं भटकेंगी ये बीमारियां

6. मूंगफली के फायदे (PeanutsGaul bladder)- मूंगफली गॉल ब्लैडर

अगर आप गॉल ब्लैडर (पित्ताशय) की पथरी से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में रोजाना मूंगफली या पीनट बटर खाने से इसे खत्म किया जा सकता है।
साथ ही इसके लगातार सेवन से दुबारा पथरी बनने के खतरे को 25 % तक कम किया जा सकता है।

7.मूंगफली के फायदे (Peanuts Diabetes)- मूंगफली डायबिटीज

अगर आपको सर्दियों में मूंगफली खाना पंसद है, तो नियमित रूप से संतुलित मात्रा में मूंगफली खाने से शरीर की शुगर को कंट्रोल करते हुए, डायबिटीज की सम्भावना को 21% कम कर सकते हैं।

8.मूंगफली के फायदे (Peanuts Fertility) - मूंगफली प्रेंग्नेंसी

मूंगफली में मौजूद फोलिक एसिड महिलाओं में प्रजनन शक्ति को मजबूत करता है। मूंगफली में पाया जाने वाला फोलिक एसिड प्रेंग्नेंसी के दौरान भ्रूण के 70% तक गंभीर न्यूरल ट्यूब में होने वाली कमियों को दूर करने में मदद करता है।

9.मूंगफली के फायदे (Peanuts Depression) - मूंगफली अवसाद

लगातार शरीर में सेराटोनिन हार्मोन की कमी होने पर अवसाद यानि डिप्रेशन की बीमारी होने लगती है। ऐसे में अगर मूंगफली का मक्खन के साथ नियमित रूप से सेवन किया जाए तो शरीर में ट्रिप्टोफेन नामक हार्मोन रिलीज होने लगता है। जिससे अवसाद की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

10.मूंगफली के फायदे (Peanuts Skin Disease) - मूंगफली त्वचा रोग

मूंगफली में फैटी एसिड नामक तत्व पाया जाता है, जो सोरायसिस, एक्जिमा और त्वचा पर सूजन जैसे गंभीर त्वचा रोगों को खत्म करने में कारगर साबित होता है। इसके अलावा मूंगफली में मौजूद फाइबर शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है। जिससे त्वचा रूखी और डल होने से बच जाती है।
Share it
Top