Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

शिशु के लिए रामबाण का काम करता है ''मां का दूध'', भविष्य में इन बीमारियों से रखता है दूर

शिशु के मुंह में सबसे पहले मां का दूध ही डाला जाता है। जन्म से लेकर 6 महीने तक शिशु को सिर्फ मां का ही दूध पिलाया जाता है। मां के दूध में बहुत शक्ति होती है और बच्चे को सभी जरूरी पोषक तत्व मां के दूध से ही मिलते हैं।

शिशु के लिए रामबाण का काम करता है

शिशु के मुंह में सबसे पहले मां का दूध ही डाला जाता है। जन्म से लेकर 6 महीने तक शिशु को सिर्फ मां का ही दूध पिलाया जाता है। मां के दूध में बहुत शक्ति होती है और बच्चे को सभी जरूरी पोषक तत्व मां के दूध से ही मिलते हैं। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि मां का दूध बच्चे को किस तरह फायदा पहुंचाता है।

मां के दूध में शर्करा का विशेष संयोजन पाया जाता है। जिसे बच्चे को पिलाने के बाद शिशु को भविष्य में होने वाली हर प्रकार की एलर्जी से दूर रखता है।

रिसर्च में दावा

हाल ही में हुई एक रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि मां का दूध बच्चे के बड़े होने पर हर तरह की एलर्जी से दूर रखता है। रिसर्चर्स के मुताबिक बचपन में शिशु द्वारा पिए गए मां के दूध से बच्चे को भविष्य में रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। हिन्दुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक ये रिसर्च जर्नल एलर्जी में प्रकाशित हुई थी।

ऐसे की गई रिसर्च

इस रिसर्च को करने के लिए एक साल की उम्र के बच्चों को शामिल किया गया। इसके बाद बच्चों की स्किन की जांच की गई। जांच के बाद पाया गया कि जो बच्चे स्तनपान करते हैं उन्हें खाद्य पदार्थ से कोई खास एलर्जी नहीं थी।

Next Story
Top