Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mother's Day 2022: अपनी सीधी-सादी मां को बनाएं स्मार्ट मॉम, ऐसे कराएं टेक्नोलॉजी के साथ दोस्ती

आज के समय में स्मार्टफोन ने हमारे जीवन को बहुत ईजी-स्मार्ट बना दिया है। लेकिन आमतौर पर 50+ की हमारी मांएं इन्हें ऑपरेट नहीं कर पाती हैं या केवल कॉल करने के लिए यूज करती हैं। आप इसके तमाम फीचर्स और एप्स के बारे में सिखाकर उन्हें स्मार्ट मॉम बना सकती हैं।

Mothers Day 2022: अपनी सीधी-सादी मां को बनाएं स्मार्ट मॉम, ऐसे कराएं टेक्नोलॉजी के साथ दोस्ती
X

Mother's Day 2022: आने वाले मदर्स-डे (Mother's Day) को स्पेशल बनाने के लिए आप इन दिनों प्लानिंग (Planning) में जुटे होंगे। उनके लिए प्यारे से गिफ्ट का सेलेक्शन (Gift Selection) और सरप्राइज पार्टी (Surprise Party) की प्लानिंग कर रही होंगी, जिससे मां को अहसास हो कि आप उन्हें कितना प्यार करती हैं! इसके साथ ही आप अपनी मां को टेक्नोफ्रेंडली (To Make Mom Techno friendly) बनाने के लिए उन्हें स्मार्टफोन (Smartphone) को अच्छी तरह यूज करने के तरीके सिखाने की शुरुआत भी मदर्स-डे से कर सकती हैं। यकीन मानिए, यह सीखकर उन्हें ना केवल अच्छा लगेगा, उनके बहुत सारे काम वे आसानी से बिना किसी की हेल्प के करने लगेंगी। मां को ये सब सिखाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

तकनीक के बताएं फायदे

मम्मी को स्मार्टफोन यूज करना सिखाने से पहले उन्हें यह बताएं कि इसे सीखने से उन्हें किस तरह से सुविधा होगी। इसके बाद आप उनके फोन में कुछ यूजफुल एप्स को डाउनलोड कर दें जैसे हेल्थ-फिटनेस एप, कैब बुकिंग एप, बैंकिंग एप, ग्रोसरी एप। फिर उन्हें समझाएं कि इन एप्स की हेल्प से कितना कुछ आसानी से किया जा सकता है। कैसे वे घर बैठे केवल फोन से बैंक के काम कर सकती हैं, जरूरी सामान मंगवा सकती हैं, कैब बुक कर सकती हैं या नई डिशेज बनाना सीख सकती हैं। इससे उनमें सीखने की रुचि बढ़ेगी।

ईजी बातों से करें शुरुआत

शुरुआत में ही मम्मी को बहुत टेक्निकल या टफ बातें न सिखाएं। पहले आप किसी ईजी एप को यूज करने के बारे में बताएं। इसमें ऐसी जानकारी दें, जो आसानी से समझ में आ जाए। जैसे अगर आपकी मां को अकसर कहीं बाहर जाना होता है, तो आप ऑनलाइन कैब बुकिंग एप के बारे में बताएं। उन्हें बताएं कि पिकअप और डेस्टिनेशन कहां लिखना होता है, कैब का नंबर कहां दिखेगा और ड्राइवर को कैसे कॉल कर सकती हैं? धीरे-धीरे सिखाएंगी तो वे जल्दी सीखेंगी। अगर वे बार-बार आपसे पूछें, तो हर बार उन्हें प्यार से समझाएं।

जरूरी बातें लिखकर दें

बचपन में आपको पढ़ाने के लिए ना जाने मां ने कितनी बार लिख-लिखकर बताया होगा। अब उन्हें स्मार्टफोन सिखाने के लिए आपको भी वही तरीका अपनाना चाहिए। कोई एप कैसे ओपन करना है, पिक्चर्स कैसे लगाते हैं, वीडियो कॉल कैसे करते हैं, ऐसी जानकारियां लिखकर दे दें। इस तरह धीरे-धीरे वे सब सीख जाएंगी।

मोटिवेट करें

बढ़ती एज में कुछ नया सीखने में थोड़ी परेशानी और झिझक भी होती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, आपको अपनी मां को मोटिवेट भी करते रहना होगा। इससे उनकी झिझक दूर होगी और वे नया सीखने के लिए तत्पर होंगी। जब उन्हें कुछ सिखा दें तो अपने सामने उसे ऑपरेट करने के लिए कहें, जैसे पैसे ट्रांसफर करवाएं, कैब बुक करवाएं या ऑनलाइन कोई सामान खरीदवाएं। इससे उनका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा।

प्रिकॉशंस के बारे में भी बताएं

जब आपकी मां स्मार्टफोन ऑपरेट करना सीख लेंगी तो शुरुआत में काफी समय उस पर गुजारना चाहेंगी। लेकिन इस उत्सुकता में उनसे कोई गलती ना हो जाए, इसलिए अपनी मम्मी को यह तकनीक सिखाते समय ही इससे जुड़ी सावधानियों के बारे में भी जरूर बताएं। जैसे किसी भी अंजान मैसेज या लिंक पर रिप्लाई और क्लिक नहीं करना है, फेक कॉल पर कोई भी ओटीपी या डिटेल शेयर नहीं करना है। इस तरह आपकी मम्मी सेफली स्मार्टफोन ऑपरेट करने लगेंगी।

लेखक- ऋतु सक्सेना (Ritu Saxena)

और पढ़ें
Next Story