Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मम्मी की फिटनेस के लिए रहती है टेंशन, अपनाएं ये उपाय

एक्सरसाइज हर उम्र की जरूरत होती है। रेग्युलर एक्सरसाइज से हर एज में फिट-एनर्जेटिक रहा जा सकता है। अगर आपकी मां 50 प्लस हैं और आप उनकी फिटनेस को लेकर चिंतित रहती हैं तो उन्हें कुछ सिंपल एक्सरसाइज करने के लिए इंस्पायर कर सकती हैं।

मम्मी की फिटनेस के लिए रहती है टेंशन, अपनाएं ये उपाय

एक्सरसाइज हर उम्र की जरूरत होती है। रेग्युलर एक्सरसाइज से हर एज में फिट-एनर्जेटिक रहा जा सकता है। अगर आपकी मां 50 प्लस हैं और आप उनकी फिटनेस को लेकर चिंतित रहती हैं तो उन्हें कुछ सिंपल एक्सरसाइज करने के लिए इंस्पायर कर सकती हैं। कौन सी एक्सरसाइज आपकी मॉम के लिए परफेक्ट है, इस बारे में फिटनेस ट्रेनर आयुष सेठी जानकारी दे रहे हैं।

बचपन से लेकर बड़े होने तक मां हमारी हर जरूरत का ख्याल रखती हैं। ऐसे में मिडिल एज में पहुंच चुकीं मां के प्रति हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि उनकी सेहत का ख्याल रखें।

फिट रहने के लिए उन्हें मोटिवेट करें। इसके लिए उन्हें रेग्युलर एक्सरसाइज करने की सलाह दे सकती हैं। खासकर उन एक्ससारइज को करने की सलाह दें, जो पचास पार कर चुकी महिलाओं के लिए करना आसान और सहज होता है।

इससे उनमें एनर्जी बढ़ेगी और स्टेमिना बना रहेगा। साथ ही यह ध्यान रखें कि इस उम्र में वे ऐसी एक्सरसाइज ना करें, जिससे उनकी हड्डियों में चोट लगने के चांसेज हों। 50 प्लस महिलाओं के लिए एक्सरसाइज से जुड़े कुछ जरूरी सजेशंस-

बॉडी स्ट्रेच

जब भी आपकी मां एक्सरसाइज की शुरुआत करें तो सबसे पहले वॉर्मअप करने को कहें। इससे शरीर एक्सरसाइज के लिए तैयार होता है। वैसे तो बॉडी स्ट्रेच कई तरीकों से किया जा सकता है।

लेकिन इस उम्र में सामान्य तरीके से बॉडी स्ट्रेच किया जाता है। इसके लिए उन्हें कहें कि वह सबसे पहले सीधी खड़ी हो जाएं। जमीन पर पैर अच्छी तरह टिके होने चाहिए।

इसके बाद दोनों हाथों को ऊपर ले जाते हुए दोनों हाथों की अंगुलियों को आपस में मिलाने को कहें। इसी दौरान पैरों को भी स्ट्रेच करने को कहें। इसके लिए पैरों के तलवों को जमीन से उठाएं। बॉडी स्ट्रेच से शरीर में गर्माहट का अहसास होता है, साथ ही इससे पैर स्ट्रॉन्ग होते हैं।

यह भी पढ़ें: अपनी मम्मी को बताएं ये यूजफुल एप्स, हमेशा रहेंगी फिट एंड फाइन

वॉल होल्ड पुशअप्स

मिडिल एज वूमेन के लिए वॉल होल्ड पुशअप्स करना काफी कारगर होता है। इससे मसल्स पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। इसे करने के लिए मम्मी से कहें कि वह दीवार की तरफ मुंह करके खड़ी हो जाएं।

ध्यान रहे कि एक हाथ की लंबाई से थोड़ी दूरी पर खड़ी हों। अब शरीर को थोड़ा आगे बढ़ाते हुए अपनी हथेलियों से दीवार को छुएं। इसके लिए आगे की ओर झुकें। इस दौरान कोहनियां मुड़ जाएंगी।

इस स्थिति में एक सेकेंड के लिए होल्ड करें। फिर सामान्य स्थिति में लौटें। यह प्रक्रिया करते समय उनके पैर फर्श पर फ्लैट हों यानी पुशअप्स करते समय पैर उठने नहीं चाहिए। उनसे वॉल होल्ड पुशअप्स दस से पंद्रह बार करने को कहें।

टो रेज एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज से पैरों की स्ट्रेंथ बढ़ती है। पचास पार कर चुकी महिलाओं के लिए यह एक्सरसाइज काफी फायदेमंद है। इसे करने के लिए किसी कुर्सी का सहारा भी लिया जा सकता है।

मां से कहें कि सबसे पहले सीधी खड़ी हो जाएं। फिर कुर्सी को बैक पोर्शन से पकड़ें। अब एड़ियों को ऊपर उठाएं। इस दौरान शरीर का सारा भार पैरों की अंगुलियों या पैरों के आगे के भाग पर हो।

अब एक सेकेंड होल्ड करने के बाद वापस सामान्य अवस्था में आने को कहें। यह एक्सरसाइज काफी अच्छी और सिंपल है। शुरुआती दिनों में कुर्सी के साथ इस एक्सरासइज को प्रैक्टिस करने को कहें। अभ्यस्त होने पर बिना कुर्सी के भी इसका अभ्यास किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 50 की उम्र में ऐसे रखें अपनी मां का ख्याल, नहीं होगी कोई दिक्कत

स्टेपअप

आसान शब्दों में स्टेपअप को सीढ़ियां चढ़ना-उतरना कहा जा सकता है, यानी यह एक्सरसाइज ठीक वैसे ही की जाती है, जैसे सीढ़ियां चढ़ी-उतरी जाती हैं। इसे करने के लिए आप अपनी मां से सीढ़ियों पर अभ्यास करने को कहें।

इसके अलावा बाजार में स्टेपअप इक्विपमेंट मिलते हैं, उनकी मदद भी ली जा सकती है। इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े होने को कहें। अब अपना एक पैर स्टेपअप पर रखें। दूसरा पैर जमीन पर होगा।

फिर इस पैर को नीचे लाएं और दूसरा पैर स्टेपअप पर रखें। इस तरह लगातार दोनों पैरों से अप एंड डाउन करें। इससे लेग मसल्स मजबूत बनती हैं।

Next Story
Top