logo
Breaking

मोटापा कम करने और पेट की चर्बी घटाने की 5 एक्सरसाइज, एक हफ्ते में रिजल्ट होगा सामनें

आप घर बैठे ही अगर एक्सट्रा फैट बर्न करना चाहती हैं तो बहुत हार्डकोर एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। कुछ ईजी एक्सरसाइज के जरिए भी आप अपना फिटनेस गोल हासिल कर सकती हैं। जानिए, कुछ ईजी एक्सरसाइज के बारे में।

मोटापा कम करने और पेट की चर्बी घटाने की 5 एक्सरसाइज, एक हफ्ते में रिजल्ट होगा सामनें

अब भी मौसम ठंडा बना हुआ, ऐसे मौसम में पार्क में जाकर एक्सरसाइज, रनिंग करना ईजी नहीं होता है। लेकिन मौसम कोई भी हो फिट रहने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है, इससे हम एनर्जेटिक भी फील करते हैं। ऐसे में आप घर पर ही ईजी एक्सरसाइज कर सकती हैं। इससे फिटनेस मेंटेन रहती है और सुस्ती भी दूर होती है।

पेट की चर्बी : कम करने के उपाय

प्लैंक

इस एक्सरसाइज को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं, फिर हथेलियों को जमीन पर टिकाएं और शरीर को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ ले जाएं, ऐसी सिचुएशन में आपकी पैरों की अंगुलियां ही जमीन से टच हों, इस तरह पूरा शरीर उठा रहेगा। थोड़ी देर इस अवस्था में रहें और फिर वापस पुरानी अवस्था में आएं। शुरुआत में इसे आधे-आधे मिनट ही करें और फिर धीरे-धीरे समय सीमा बढ़ाते रहें, ऐसा करने से तेजी से फैट बर्न होता है।

शोल्डर प्रेस

शोल्डर प्रेस एक्सरसाइज भी आपके बाजुओं और कंधों को मजबूत बनाती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों हाथों में डंबल्स लेकर कुर्सी पर बैठें और दोनों पैरों को फैलाकर जमीन पर रखें। अपना सिर सीधा रखें और धीरे-धीरे डंबल को नीचे और ऊपर की तरफ ले जाएं। शुरुआत में यह एक्सरसाइज कम समय के लिए कीजिए और बाद में स्पीड बढ़ाते जाइए।

बर्पी एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको हवा में तेजी के साथ उछलते हुए दोनों हाथों को ऊपर ले जाना है। उसके बाद नीचे आते हुए एक पुशअप लगाकर फिर खड़े हो जाइए। ऐसा 15 बार करें। बर्पी एक्सरसाइज करने से कुछ ही दिनों में आपकी बॉडी शेप में आ जाएगी।

डंबल्स एक्सरसाइज

डंबल्स नहीं है तो खरीद लें या फिर किसी वजनदार चीज को डंबल्स की तरह इस्तेमाल करें। इसको हाथों में लेकर आप एक्सरसाइज करें, शुरुआत में 10 से 15 मिनट तक एक्सरसाइज करें, फिर अपना समय बढ़ाएं।

टॉवल-वॉटर

यह एक आसान एक्सरसाइज है। आप एक टॉवल को पहले पानी में भिगोएं और फिर निचोड़ लें, इससे आपकी कलाई और बांहें मजबूत होंगी और उनकी अच्छी एक्सरसाइज हो जाएगी।
Share it
Top