Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अगर करना चाहते हैं भूतों का दीदार, तो भानगढ़ का भूतिया किला कर रहा है आपका इंतजार

इस किले में रात को आने वाला वापस नहीं जा पाता।

अगर करना चाहते हैं भूतों का दीदार, तो भानगढ़ का भूतिया किला कर रहा है आपका इंतजार
वेब डेस्क. भूतों का गढ़ यानि भानगढ़ जी हां आज हम आपको बताएंगे दुनिया की मोस्ट हॉन्टिड जगह के बारे में। जिसकी महज कहानी सुनने से रुह कांप जाती है। भानगढ़ राजस्थान के अलवर जिले में है और माना जाता है कि यहां भूतों का बसेरा है। लोग कहते हैं कि इस किले में रात को आने वाला वापस नहीं जा पाता। हालांकि बड़ी तादाद में लोग यहां घूमने के लिए आते हैं लेकिन रात होने से पहले ही वापस चले जाते हैं।

किले की कहानी
ASI (जयपुर सर्किल) के मुताबिक इस किले का निर्माण आमेर के राजा भगवानदास ने 16वीं शताब्दी के अन्त में कराया था। भानगढ़ राजा मानसिंह के भाई माधोसिंह की राजधानी रहा। मानसिंह को अकबर का बहुत करीबी माना जाता है। भानगढ़ में किला है, बाजार हैं, हवेली हैं, मंदिर हैं और राजभवन भी हैं। गोपीनाथ मंदिर, सोमेश्वर मंदिर, केशवराय मंदिर और मंगला देवी मंदिर यहां के महत्वपूर्ण मंदिर हैं।
श्राप की कहानी
ऐसा कहा जाता है कि भानगढ़ की राजकुमारी रत्नावती बहुत सुंदर थी और इसी सुंदरता पर एक ऐसा शख्स भी फिदा था जो काले जादू का महारथी था। जिस दूकान से राजकुमारी के लिए इत्र जाता था, वह उस दूकान में गया और उस बोतल पर जादू कर दिया जो राजकुमारी के लिए भेजी जाने वाली थी।
राजकुमारी को बोतल मिली तो सही लेकिन एक पत्थर पर गिरकर टूट गई। जादूगर ने ऐसा जादू किया था कि इत्र लगाने वाला उसे (जादूगर को) प्यार करने लगे। अब इत्र पत्थर को लगा था तो पत्थर ही जादूगर से प्यार में उसकी ओर चल पड़ा।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर
Share it
Top