Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें भारत के सबसे दिव्य घाटों के बारे में, जहां मिलती है मन को शांति

भारत में गंगा और कृष्णा नदी पर वैसे तो कई घाट बने हैं, लेकिन कुछ घाट ऐसे है, जहां जाना सभी को अच्छा लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घाटों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाने पर आपके मन को तो शांति मिलती ही है, साथ ही इनका प्राकृतिक दर्शय भी मनमोहक लगता है।

जानें भारत के सबसे दिव्य घाटों के बारे में, जहां मिलती है मन को शांति
X

भारत में गंगा और कृष्णा नदी पर वैसे तो कई घाट बने हैं, लेकिन कुछ घाट ऐसे है, जहां जाना सभी को अच्छा लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घाटों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाने पर आपके मन को तो शांति मिलती ही है, साथ ही इनका प्राकृतिक दर्शय भी मनमोहक लगता है। शाम के समय जब घाटों पर आरती होती है, तो ऐसा लगता है कि ईश्वर से सीधा मिलने हो रहा है। लोग सबकुछ भूलकर भगवान की भक्ति में डूब जाते हैं।

1- ऋषिकेश का त्रिवेणी घाट

त्रिवेणी घाट को ऋषिकेश (Rishikesh) का सबसे प्रसिद्ध घाट माना जाता है। यहां पर लोग अपने मन को शांत करने के लिए आते हैं। यहां गंगा आरती एक बड़ा आकर्षण है। मान्यता है कि यहां पानी में स्नान करने के बाद सभी पाप धूल जाते हैं। पहाड़ियों से घिरी यह जगह काफी खूबसूरत है। यहां दिल्ली और एनसीआर वालों के लिए आसान भी है।


2- वाराणसी के घाट (Varansi ke Ghaat)

वाराणसी के घाटों को अत्यंत पूजनीय माना जाता है, यहां हजारों लोग पहुंचते हैं। जिस समय सूरज उगता है तो घाट का नजारा देखने लायक होता है। वहीं कुछ लोग यहां नाव की सवारी भी लेते हैं।


3- हरिद्वार में हर की पौड़ी घाट

हरिद्वार में गंगा नदी के तट पर स्थित हर की पौड़ी घाट तीर्थयात्रियों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यहां बैठकर गंगा आरती देखना सबसे अच्छी चीजों में से एक है, जो आप कर सकते हैं। हर की पौड़ी लगभग हमेशा लोगों से भरी रहती है, और वातावरण आध्यात्मिक होता है।


4-कोलकाता का जेम्स प्रिंसेप घाट

हेस्टिंग्स में फोर्ट विलियम के पास स्थित जेम्स प्रिंसेप घाट बहुत ही सुंदर जगह है। हुगली नदी के दृश्य और विद्यासागर सेतु के नीचे बना यह घाट एक आकर्षक वातावरण बनाता है। यह शहर के सबसे आनंदमय मनोरंजन स्थलों में से एक है।


5- महाराष्ट्र का वाई घाट

महाराष्ट्र के वाई में कुल सात घाट हैं। वाई में 100 से ज्यादा मंदिर बने हैं, जो निश्चित रूप से बहुत सारे पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। ये घाट कृष्णा नदी के तट पर बने हैं। इनके दृष्य काफी मनमोहक है।



Next Story