Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Benefits Of Mosambi: बीमारियों से रहना है दूर तो रोज पिएं मौसमी का जूस, जानें फायदे

स्वीट लेमन (Sweet Lemon) जिसे मौसमी (Mosami) और मौसम्बी (Mosambi) के नाम से भी जाना जाता है, यह हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है।

Benefits Of Mosambi: बीमारियों से रहना है दूर तो रोज पिएं मौसमी का जूस, जानें फायदे
X

स्वीट लेमन जिसे मौसमी और मौसम्बी के नाम से भी जाना जाता है। यह हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। भारत में स्वीट लेमन किसानों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण फसल होती है। जिसकी खेती तमिलनाडु, महाराष्ट्र, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, असम, राजस्थान, मिजोरम, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में बड़े पैमाने पर की जाती है। यह फल पूरे भारत में मौसमी के रूप में लोकप्रिय है, जो स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। चिकित्सकों का मानना है कि मौसमी में मिनरल्स, विटामिन सी, फाइबर जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं, साथ ही साथ आपके स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाते हैं।

स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है : मोसम्बी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो कोलेजन बनाने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा इस फल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गन भी होते हैं, जिन कारणों से ये आपकी आंखों को इन्फेक्शन से बचाता है। साथ ही उम्र के साथ होने वाले स्किन चेंज से निपटने में भी मदद करता है।



कैंसर के खतरे को कम करता है : मौसंबी में लिमोनोइड्स नामक यौगिक होते हैं जो कैंसर से आपकी रक्षा करते हैं और कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

पाचन में सहायता करता है : मौसंबी में फ्लेवोनोइड्स भी पाया जाता है जो डाइजेस्टिव जूस, एसिड और बाइल को बढ़ाकर पाचन तंत्र को सक्रिय करता है। इसलिए, यह पेट द्वारा बनाए गए एसिडिक डाइजेस्टिव जूस को बेअसर करके पाचन में मदद करता है।




और पढ़ें
Next Story