logo
Breaking

पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन ज्यादा पीने से होते हैं ये नुकसान

भरपूर पानी पीने से कई बीमारियां दूर होती है लेकिन पानी पीने का भी एक सही तरीका होता है।

पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन ज्यादा पीने से होते हैं ये नुकसान

पानी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे कई रोग दूर होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कई बार ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए नुकसान दाय होता है।

बता दें कि जरूरत से ज्यादा पानी हमारे शरीर की पाचन प्रक्रिया को बिगाड़ सकता है। इससे खाना देरी से पचने लगता है जिस वजह से पेट से संबंधित रोग होने की संभावना रहती है।

इसे भी पढ़ें- 5 मिनट में बनाएं क्रिस्पी तवा ब्रेड पिज्जाः रेसिपी

अधिक पीने पीने से हाइपोनेट्रेमिया हो सकता है। इसमें शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है जिस वजह से दिमाग पर असर पड़ता है। साथ ही सोचने.समझने की शक्ति कम हो जाती है और सिर दर्द की शिकायत रहती है।

बता दें कि खाने के तुरंत बाद और बीच में पानी पीने से नुकसान होता है। आप गर्म और तैलीय खाना खाते हैं ऐसे में अगर तुरंत पानी पी लिया जाए तो खाना जमने लगता है।

यही खाना बाद में फैट बन जाता है। साथ ही पाचन तंत्र को कमजोर बनाता है। आप चाहें तो गुनगना पानी पी सकते हैं। जिन मरीजों की बाय.पास सर्जरी हुई होए उनमें से कुछ मामलों में डॉक्टर्स कम पानी पीने की सलाह देते हैं।

इसे भी पढ़ें- बारिश के मौसम में खाए स्वादिष्ट 'ओनियन उत्तपम', सीखिए बनाने की विधि

किडनी को नुकसान

किडनी पानी को छानने का काम करती है लेकिन जब हम खड़े होकर पानी पीते है तो यह किडनी से बिना अच्छी तरह छनने ही बह जाता है। अधिक देर तक इस तरह पानी पीने से दिल और गुर्दे की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

Share it
Top