Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीरियड्स के बाद या पहले, जानें किन दिनों में सबसे ज्यादा होते हैं प्रेग्नेंसी के चांसेस

किसी भी महिला को गर्भवती होने के लिए बहुत जरूरी है कि उसे पीरियड्स हों। अगर महिला को पीरियड्स नहीं होंगे तो वह प्रेग्नेंट नहीं हो पाएगी। इतना ही नहीं अगर महिला को सही तरह से पीरियड्स नहीं होंगे तो भी महिला को प्रेग्नेंसी में कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

पीरियड्स के बाद या पहले, जानें किन दिनों में सबसे ज्यादा होते हैं प्रेग्नेंसी के चांसेस
X

प्रेग्नेंसी और पीरियड्स, किसी भी महिला के लिए यह दोनों ही चीजें अहम हैं। इतना ही नहीं इन दोनों का बहुत गहरा कनेक्शन भी है। किसी भी महिला को गर्भवती होने के लिए बहुत जरूरी है कि उसे पीरियड्स हों। अगर महिला को पीरियड्स नहीं होंगे तो वह प्रेग्नेंट नहीं हो पाएगी।

इतना ही नहीं अगर महिला को सही तरह से पीरियड्स नहीं होंगे तो भी महिला को प्रेग्नेंसी में कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

हर महिला को यह पता होना चाहिए कि प्रेग्नेंट होने या गर्भधारण करने के लिए पीरियड्स के कितने दिनों के बाद या पहले संबंध बनाने से प्रेग्नेंसी के चांसेस रहते हैं।

प्रेग्नेंट होने का सही समय

दरअसल, महिलाओं का पीरियड सर्कल या मासिक धर्म का चक्र 28 दिनों का होता है। अगर कोई महिला पीरियड शुरू होने से 8वें दिन से लेकर 19वें दिन के बीच में शारीरिक संबंध बनाती है, तो प्रेग्नेंट होने का पूरा चांस रहता है।

यह भी पढ़ें: गैस, कब्ज जैसी पेट की तमाम समस्याओं से निजात दिलाएंगे ये फूड्स

इसलिए सही है यह समय

पीरियड्स के इतने दिनों के अंतराल पर ही प्रेग्नेंसी के चांसेस होने के पीछे भी एक वजह है। पीरियड्स के इतने दिनों के अंतराल के दौरान महिलाओं की प्रजनन क्षमता बहुत अधिक होती है और वह आसानी से प्रेग्नेंट हो सकती हैं।

प्रेग्नेंट न होने के उपाय

अगर आप शारीरिक संबंध बनाना चाहती हैं और साथ ही चाहती हैं कि आप प्रेग्नेंट न हों तो उसके लिए आप सावधानी बरतनी पड़ेगी। इसके लिए या तो प्रीकॉशन्स ले लें या तो पीरियड्स के इन दिनों (8वें से 19वें दिन तक) में संबंध न बनाएं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story