Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Moong Dal Parcels: मिनटों में बनाएं मूंग दाल का स्वादिष्ट और सेहतमंद पार्सल

Moong Dal Parcel Recipe: आज हम आपको मूंग दाल पार्सल बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे जानकर कुछ ही मिनटों में आपका इवनिंग स्नैक्स रेडी हो जाएगा। आइए आपको इसके रेसिपी के बारे में बताते हैं।

Moong Dal Parcels: मिनटों में बनाएं मूंग दाल का स्वादिष्ट और सेहतमंद पार्सल
X

मूंग दाल पार्सल (Moong Dal Parcels Recipe) बनाने के लिए आपको 200 ग्राम मूंग दाल, 4 चम्मच कौनोला तेल, 2 से 3 बारीक कटी हरी मिर्च, 2 चम्मच जीरा, बारीक कटा अदरक, डेढ़ प्याज, आधा चम्मच हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर, एक नींबू का रस, 2 चम्मच चाट मसाला, 2 चम्मच धनिया पाउडर, थोड़ा धनिया पता और नमक की जरुरत होगी।

पार्सल (Parcels Recipe)) के लिए इन चीजों की जरूरत

  • फिलो शीट्स (मार्केट में रेडीमेड भी उपलब्ध)
  • कैनोला ऑयल
  • चाट मसाला
  • ऐसे करें फिलिंग तैयार

मूंग दाल पार्सल (Moong Dal Parcels) बनाने के लिए आपको 20 मिनट पहले मूंग दाल (Moong Dal) को भिगोकर रखना है। इसके बाद पानी से धो लें। अब इसमें हल्दी, नमक और एक से दो गिलास पानी मिलाकर इसे अधपका यानि आधा पका लें। अब ठंडे पानी से इसे धो ले। एक पैन में कैनोला ऑयल दो चम्मच डालकर गर्म करें, अब इसमें जीरा डाल दें। इसके बाद प्याज, हरी मिर्च और अदरक को भून लें। इन सबको अच्छे भूनने के बाद इसमें अधपकी मूंग दाल, लाल मिर्च और धनिया पाउडर डालें। इसके बाद अपने स्वाद अनुसार इसमें नमक डालें। करीब 4 मिनट तक पकाने के बाद इसमें चाट मसाला, धनिया और नींबू का रस मिलाकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

ऐसे तैयार कर सकते हैं पार्सल के लिए शीट्स

एक फिलो शीट्स लें अगर आपको ये बाजार में रेडीमेड नहीं मिली तो आप इसे घर में भी बना सकते हैं। इस तैयार करने के लिए एक बड़े बाउल में डेढ़ कप मैदा डालें, उसमें दो बड़ा चम्मच वेजिटेबल ऑयल, आधा छोटा चम्मच सिरका और छोटा चम्मच नमक को एक साथ मिलाकर मुलायम आटे की तरह गूंथ लें। अब इसे एक घंटे के लिए ढ़ककर छोड़ दें। 1 घंटे के बाद छोटी लोई बनाकर पूरी की तरह बेलें और चौकोर शेप में काट लें। इस तरह से शीट्स बन जाएंगी।

एक शीट में हल्का तेल लगाएं और उसमें चाट मसाल भी डाल दें और साइड रखें। अब एक और शीट लें जिसके बीच में 1 चम्मच मूंग दाल वाली फिलिंग को इसमें डाल दें। इसके बाद साइड रखी शीट से ढंकते हुए चारों ओर से पार्सल जैसा शेप दें और इसे बंद करते रहें। इस दौरान आपको ध्यान रखना है कि इन दोनों शीट्स को एक दूसर पर रखना है और इनके अंदर फिलिंग्स डालनी है। इस तरह से आपका पार्सल बन गया है बस इसे पकाने के लिए बेक कर लें। बेकिंग के लिए इस पर थोड़ा तेल स्प्रे कर लें। 12 मिनट के लिए इसे ओवन में 190 डिग्री तापमान पर रख दें। इस तरह से मूंग दाल पार्सल बनकर तैयार हो जाएगा।

Next Story