Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

''मकर संक्रांति'' पर घर में ऐसे बनाएं मूंग दाल पकोड़ा, नाश्ते का बदलें स्वाद

''मकर संक्रांति'' 2019 (Makar Sankranti 2019) का त्यौहार आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। आमतौर पर ''मकर संक्रांति'' 2019 (Makar Sankranti 2019) के पर्व पर लोग तिल के लड्डू, गजक और चिक्की बनाते हैं। लेकिन इस दिन नया अनाज यानि दाल और चावल का भी सेवन किया जाता है। इसलिए ''मकर संक्रांति'' 2019 (Makar Sankranti 2019) पर तिल से बनी चीजों के साथ ही दाल-चावल से बनने वाली खिचड़ी का दान करने के अलावा इसका सेवन करना भी बेहद फायदेमंद होता है। खिचड़ी के अलावा इस दिन ''मूंग दाल पकोड़ा'' भी उत्तर प्रदेश में बहुत पसंद किए जाते हैं।

Moong Dal Pakoda Recipe

'मकर संक्रांति' 2019 (Makar Sankranti 2019) का त्यौहार आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। आमतौर पर 'मकर संक्रांति' 2019 (Makar Sankranti 2019) के पर्व पर लोग तिल के लड्डू, गजक और चिक्की बनाते हैं। लेकिन इस दिन नया अनाज यानि दाल और चावल का भी सेवन किया जाता है। इसलिए 'मकर संक्रांति' 2019 (Makar Sankranti 2019) पर तिल से बनी चीजों के साथ ही दाल-चावल से बनने वाली खिचड़ी का दान करने के अलावा इसका सेवन करना भी बेहद फायदेमंद होता है। खिचड़ी के अलावा इस दिन 'मूंग दाल पकौड़ा' (Moong Dal Pakoda) भी उत्तर प्रदेश में बहुत पसंद किए जाते हैं। इसलिए आज हम आपको 'मूंग दाल पकौड़ा' रेसिपी (Moong Dal Pakoda Recipe) बता रहे हैं। इन करारे पकोड़ों के साथ 'मकर संक्राति' के त्यौहार को खास बना सकती हैं।

मकर संक्रांति पर घर में बनाएं स्वादिष्ट 'तिल-खजूर रोल' और सबका कराएं मुंह मीठा

मूंग दाल पकौड़ा रेसिपी (Moong Dal Pakoda Recipe Ingredients)

तिल के लड्डू : मकर संक्रांति पर ऐसे बनाएं तिल के लड्डू, जानें तिल के फायदे

मूंग दाल पकौड़ा रेसिपी विधि (Moong Dal Pakoda Recipe Process)

1. 'मूंग दाल पकौड़ा' रेसिपी विधि (Moong Dal Pakoda Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले दाल को साफ करके लगभग 4-5 घंटे के लिए गर्म पानी में भिगों दें।
2. इसके बाद दाल का पानी निकाल दें, फिर एक मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें।
3. अब दरदरी दाल को एक बड़े बर्तन में निकाल लें और एक चम्मच या हाथ से अच्छे से फेंट लें।
4. इसके बाद पिसी हुई दाल में पहले से बारीक कटा हुआ हरा धनिया, हरी मिर्च, अदरक, हींग,लाल मिर्च पाउडर, नमक और धनिया पाउडर डालकर एक बार फिर से अच्छे से मिक्स करते हुए दाल को फेंट लें।
5. अब एक कढ़ाही में तेल गर्म करें, फिर एक चम्मच की मदद से या हाथ से तेल में छोटी-छोटी पकौड़ी बनाएं और सुनहरा होने तक सेंक लें।
6. इसके बाद तैयार 'मूंग दाल पकौड़ा' (Moong Dal Pakoda) को प्लेट में नैपकीन पर निकाल लें, जिससे एक्सट्रा तेल निकल जाए।
7. अब तैयार 'मूंग दाल पकौड़ा' (Moong Dal Pakoda) को प्लेट में निकालें और हरी चटनी या टॉमेटो कैचअप के साथ गर्मागर्म सर्व करें।
Next Story
Top