Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मानसून में इन 10 टिप्स को अपनाकर रखें पैरों का ख्याल

बारिश के दिनों में पैरों को संक्रमण से बचाने के लिए सही फुटवियर का चयन करना चाहिए।

मानसून में इन 10 टिप्स को अपनाकर रखें पैरों का ख्याल
X
नई दिल्ली. मानसून में लोग बारिश का लुफ्त तो उठाते है, लेकिन हमेशा हम अपने पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं। बारिश में भीगने के बाद पैरों की तरफ बहुत ही कम लोगों का ध्यान जाता है, जबकि पानी में रहने से सबसे ज्यादा नुकसान पैरों को ही होता है। मानसून में पैरों की देखभाल उतनी ही जरूरी है, जितनी शरीर के अन्य हिस्सों की। ज्यादा देर तक पैर गीले रहने और समय पर सफाई न करने से उनमें फंगस लग जाता है जिसके कारण इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। यदि पैरों की ठीक से देखभाल नहीं की जाए तो खराब दिखने लगते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे मानसून में रखें पैरों का ध्यान...
1 मानसून के मौसम के दौरान पैरों में फंगस बहुत जल्दी लग जाती है। पैरों को फंगस से बचाने के लिए आप एक बाल्टी गुनगुने पानी में डेटॉल और थोड़ी मात्रा में एंटीसेप्टिक लोशन लें। फिर लगभग 15 मिनट तक पैरों को उसमें डुबोकर रखें। इसके बाद पैरों को एंटीबायोटिक साबुन से धोकर साफ कपड़े से पैरों को सुखा लें।
2 पैरों को सुखाने के बाद आप अपने पैरों को सुखाने के लिए पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको बाहर जाना है तो जुराबे पहनना न भूले। और इस बात का ध्यान जरुर रखें कि अपकी जुराब सूखी रहे।
3 बारिश के दिनों में पैरों को संक्रमण से बचाने के लिए सही फुटवियर का चयन करना चाहिए। मानसून के दौरान आप बरसाती फुटवियर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे पैरों में हवा लगती रहेगी और बारिश में गीले होने के बाद पैर सूख भी जाएंगे। ऐसे फुटवियर गंदे हो जाने पर आसानी से धुल भी जाते हैं। आजकल फ्लिप फ्लॉप सैंडल ट्रेंड में है जो कि डिफरेंट कलर में मार्केट में उपलब्ध है। बेशक इसके इस्तेमाल से आप कंफर्टेबल तो रहेंगे ही साथ ही आपका पैर भी सुरक्षित भी रहेगा।
4 मानसून में बिना चप्पलों के बिल्कुल न चलें। हमेशा ऐसे चप्पल का इस्तेमाल करें जिससे आपके पैरों पर हवा लगती रहे। इससे आपके पैरों मे बदबू भी नहीं आएगी।
5 बारिश के पानी से पैरों को बचाकर रखें। अपने पैरों के किसी भी तरह की बैक्टीरिया से बचाव के लिए एंटीसेप्टिक जेल लगाना न भूलें।
आगे की स्लाइड में पढ़िए, खबरों से जुड़ी अन्य जानकारी-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story