logo
Breaking

सरकार का ''मिशन इंद्रधनुष'',टीकाकरण के प्रति जागरुकता के लिए शुरू की मीडिया कैंपेनिंग

केंद्र सरकार ने अपने महत्वकांक्षी कार्यक्रम ''मिशन इंद्रधनुष'' को अप्रैल में लागू करने और आम जनता को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने के लिए सोमवार 15 दिन की मीडिया कैंपेनिंग शुरू की है।

सरकार का

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने अपने महत्वकांक्षी कार्यक्रम 'मिशन इंद्रधनुष' को अप्रैल में लागू करने और आम जनता को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने के लिए सोमवार 15 दिन की मीडिया कैंपेनिंग शुरू की है।

वर्ल्ड टीबी-डे स्पेशल: बनें सजग-रहें सुरक्षित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्‍डा ने सांसदों, विधायकों तथा हेल्थ प्रोफेशनल को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है ताकि सब मिलकर इसके लिए प्रयास करें और ये सुनिश्चित कर सकें कि देश में कोई भी बच्चा टीकारण से वंचित ना हो पाए और सभी बच्चों को इसका लाभ मिले।

इन चार यौगिक क्रियाओं से आंखें रहेंगी स्वस्थ, जिदंगी भर नहीं होगी चश्मे की जरूरत

'मिशन इंद्रधनुष" के तहत जिन बीमारियों के टीके लगाए जाएंगे उनमें डिप्थीरिया, काली खांसी, टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा और हेपेटाइटिस बी हैं। कार्यक्रम के तहत लक्ष्य रखा गया है कि 2020 तक इन बीमारियों से पीडि़त प्रत्येक बच्चे तक पहुंच बनाई जा सके और उन्हें इसका फायदा पहुंचाया जा सके। नाम के अनुरूप ही इस कार्यक्रम का उद्देश्य ऐसे तमाम बच्चों की जिंदगी में सतरंगी रंग भरना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय को बधाई संदेश भेजा है और सफलता के लिए शुभकामनाएं दी हैं। पीएम मोदी ने अपने संदेश में अभिभावकों से भी अपील की है कि इस बात का ध्यान रखें कि प्रत्येक बच्चे को टीकाकरण का लाभ मिले।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, क्या हेै पूरी खबर -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Share it
Top