logo
Breaking

अब फोन से करें अपना मेडिकल चेकअप, ये हैं मेडिकल इमरजेंसी ऐप्स

मेडिकल इमरजेंसी कभी भी किसी के साथ पेश आ सकती है। ऐसे में आप कुछ एप्स की हेल्प ले सकते हैं।

अब फोन से करें अपना मेडिकल चेकअप, ये हैं मेडिकल इमरजेंसी ऐप्स

मेडिकल इमरजेंसी कभी भी किसी के साथ पेश आ सकती है। ऐसे में आप कुछ एप्स की हेल्प ले सकते हैं। आज की तारीख में कई फिटनेस और हेल्थ एप्स उपलब्ध हैं, जो आपको कैलोरी गिनने, हेल्दी फूड खाने, आपके वॉकिंग स्टेप्स गिनने और वेट लूज करने में मददगार हैं। लेकिन हम यहां आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे एप्स के बारे में, जो मेडिकल इमरजेंसी में हेल्पफुल हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: किस उम्र में कराएं कौन-से चेकअप, जानें यहां

वीमेडो:

आपात स्थिति में यह एप काफी मददगार साबित होगा। यह एप आपको फर्स्ट एड टिप्स, ब्लड डोनर लिस्ट, एंबुलेंस सर्विस और नजदीकी अस्पतालों की जानकारी देता है। यह 24 घंटे 7 दिन खुले रहने वाले इमरजेंसी कंट्रोल रूम से भी आपको कनेक्ट करता है, जो आपके नजदीक स्थित एंबुलेंस से आपका संपर्क करवाने में सहायक है।

जीपीएस के माध्यम से एंबुलेंस आप तक पहुंच जाएगी। इसमें मौजूद इमरजेंसी बटन को दबाएंगी, तो यह आपके पांच संपर्क सूत्रों को तुरंत एलर्ट कर देगा। इसके साथ ही यह उन नंबरों तक आपकी लोकेशन भी भेज देगा। 21 अलग अलग आपात स्थितियों के लिए इसमें फर्स्ट एड टिप्स दिए गए हैं। अभी यह एप एंड्रॉयड फोन पर उपलब्ध है।

इसे भी पढ़ें: हेल्थ सजेशन: किस उम्र में कराएं कौन-से चेकअप, जानें यहां

विजिट:

किसी भी मेडिकल सिचुएशन में अगर आपको एक्सपर्ट एडवाइस की जरूरत पड़े, तो विजिट एप आपकी मदद करेगा। एक बार रजिस्टर करते ही आपको किसी अनुभवी डॉक्टर से कनेक्ट कर दिया जाएगा। कोई परिजन अचानक बेहोश हो जाए या दर्द से कराह रहा हो, तो आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

फर्स्ट एड के बाद 30-40 मिनट में आप किसी स्पेशलिस्ट का अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं और उससे फोन, वीडियो कॉल या ऑनलाइन कंसलटेशन कर सकते हैं। इसके बाद डॉक्टर आपको ई प्रिस्क्रिप्शन दे देगा। इस एप में चैट बोट का फीचर भी है। यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस फीचर 24x7 उपलब्ध है। यह आपको लक्षणों के आधार पर दवा सजेस्ट कर सकता है। यह एंड्रॉयड और आइफोन पर उपलब्ध और इसे गेट विजिट एप डॉट कॉम से डाउनलोड कर सकते हैं।

राइट माइंडर:

बुजुर्गों के लिए खास उपयोगी है राइट माइंडर एप। चलते-चलते अचानक गिर जाना बुजुर्गों की बड़ी समस्या होती है। ऐसे में कभी दुर्घटना होने पर इस एप के माध्यम से अपने परिजनों या मित्रों को तुरंत खबर दी जा सकती है। एप में ‘फाल डिटेक्ट’ और ‘स्मार्ट एलर्ट’ फीचर हैं, जिनकी मदद से इस काम को बखूबी अंजाम दिया जाता है। जैसे ही एप आपके गिरने की सूचना दर्ज करता है, यह आपसे पूछता है कि आप ठीक हैं या नहीं।

अगर आप ‘नॉट ओके’ बटन दबाते हैं तो 5 इमरजेंसी कॉन्टेक्ट्स को इसकी सूचना पहुंचा दी जाती है। कई बार अगर आप किसी दूसरी वजह से अच्छा फील नहीं करते, तब भी इसकी मदद से एलर्ट भेज सकते हैं। यह एलर्ट के साथ जीपीएस लोकेशन भी भेजता है। राइट माइंडर में कलाई पर पहनने लायक एक स्मार्ट वाच होती है, यह एप आई फोन और एंड्रायड फोन पर उपलब्ध है।

डॉक. इंस्टा(DR) :

डॉक्टर इंस्टा डॉट कॉम या डॉक इंस्टा एप आपको कहीं भी, कभी भी विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क करने की सुविधा प्रदान करता है। आप अपनी समस्या के अनुसार विशेषज्ञ चुनकर उनसे चैट करने का टाइम ले सकते हैं। इस काम में बमुश्किल 5-10 मिनट का समय लगेगा। डॉक्टर से सलाह लेने के लिए आपको 3 विकल्प दिए जाते हैं- चैटिंग, वीडियो चैट या फोन कॉल। डॉक्टर चुनने से पहले आप उनके अनुभव, डिग्री आदि के बारे में भी जान सकते हैं।

प्रैक्टो:

डॉक्टर्स और क्लीनिक्स की खोज के लिए प्रयुक्त होने वाला यह सबसे पॉपुलर एप है। बुकिंग करने से पहले आप डॉक्टर की पूरी प्रोफाइल देख सकते हैं। इस एप के प्लेटफॉर्म पर आपको 1,20,000 से ज्यादा डॉक्टर मिल जाएंगे। इसमें मौजूद फीचर की मदद से आप 5 मिनट के भीतर किसी डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। आपात स्थिति में मेडिकल सलाह के लिए यह एक उपयोग एप है।

Share it
Top