logo
Breaking

ये हैं डेंगू के डंक से बचने के 6 उपाय

डेंगू से बचने के लिए अपने आस-पास पानी जमा ना होने दें।

ये हैं डेंगू के डंक से बचने के 6 उपाय
नई दिल्ली. डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी हर दिन बढ़ ही रही है। यहां तक की डेंगू की वजह से लोगों के मरने तक की खबरें सुनने में आ रही है। डेंगू एक ऐसी बीमारी है जो सिर्फ मच्छरों के काटने की वजह से होती है और इससे बचने के उपाय सिर्फ एक ही है और वह है 'मच्छरों के काटने से बचना'। हम आपको मच्छरों से बचने के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जो डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से बचने में जरूर मदद करेगी...
1. आस-पास पानी जमा ना होने दें
एडीज एजिप्‍टी मच्‍छर ज्यादातर ठहरे हुए पानी में ही पैदा होते हैं। तो अब आप भी अपने आस-पास की सफाई रखें और डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से खुद को बचाकर रखें।अगर घर के किसी हिस्से में पानी जमा हुआ है तो ध्यान रहे जितनी जल्दी हो सके उसकी सफाई कर डालें।
2. कूड़ेदान की हर रोज सफाई
मच्छर अक्सर जमा पानी और कूड़े वाली जगहों पर ही पनपते हैं इसलिए घर के
कूड़ेदान में कचरा जमा होने दें, हर रोज कूड़ेदान की सफाई करें।
3. तुलसी के पौधे लगाएं
मच्छरों को घर के अंदर आने से रोकने का यह एक प्राकृतिक तरीका है। अगर आप तुलसी के पौधे को अपने घर में रखते हैं तो इससे मच्छर की होती है नो एंट्री। आप इस पौधे को दरवाजे, खिड़की में जरूर रखें।
4. डेंगू पीड़ित को दोबारा ना काटे मच्‍छर
आपको इस बात का अवश्य ध्यान रखना होगा कि डेंगू पीड़ित को दोबारा मच्छर काट ना पाए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो यह खतरनाक साबित हो सकते है।
5. मच्छरों के आने वाले सभी रास्ते को ब्लॉक करें
आपको खुद के और परिवार वालों के बचाव के लिए सबसे पहले इस बात का ध्यान देना होगा मच्छर के आने-जाने वाले मार्ग को पूरी तरह से बंद कर दें जिससे मच्छर छोटे से छोटे रास्ते से भी ना आने पाए।
6. मच्छरदानी का इस्तेमाल
अगर आप सोने से पहले मच्छरदानी का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आज से ये लापरवाही न करें और हर रात मच्‍छरदानी का इस्‍तेमाल जरूर करें। खासतौर पर अगर अगर आपके घर में बच्‍चे हैं, तो उन्‍हें मच्‍छरदानी के बिना सोने ना दें।
साभार- thehealthsite
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top