Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कमाल के हैं आम की गुठली के फायदे, ये बीमारियां जड़ से हो जाएंगी खत्म

आमतौर पर लोग आम का छिलका और गुठली को डस्टबिन में फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि फलों का राजा आम ही सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है, बल्कि इसकी गुठलियां भी कई बीमारियों की दवा है।

कमाल के हैं आम की गुठली के फायदे, ये बीमारियां जड़ से हो जाएंगी खत्म

'आम के आम गुठलियों के दाम' ये कहावत तो आपने सुनी हुई होगी। आम खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं। आमतौर पर लोग आम का छिलका और गुठली को डस्टबिन में फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि फलों का राजा आम ही सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है, बल्कि इसकी गुठलियां भी कई बीमारियों की दवा है।

सिर्फ गुठली ही नहीं आयुर्वेद में तो आम के पत्ते, छाल और आम की लकड़ी का भी इस्तेमाल कई चीजों के लिए किया जाता है।

आयुर्वेद में वर्णन के मुताबिक आम एक ऐसा फल है, जिसका हर स्वरूप बहुत उपयोगी और फायदेमंद होता है। जानें आम की गुठली के फायदे

दस्त

आम की गुठली, बील गिरी व मिश्री को समान मात्रा में मिलाते हुए पीस कर मिश्रण बना लें। दिन में 2-3 चम्मच इस मिश्रण को खाने से दस्त से छुटकारा मिलता है।

मजबूत दांत

आम के हरे पत्ते और आम की गुठली बारीक पीसकर छलनी से छान लें। तैयार मिश्रण से रोज दांत साफ करने से दांत सफेद और मजबूत बनते हैं। ऐसा करने से दांतों के दर्द में भी आराम मिलता है।

कोलेस्‍ट्रॉल

आम की गुठली का इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है और इससे दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा कम रहता है।

गंजापन

आम की 10-12 गुठलियों को सूखाकर कूट लें और उसे छान लें। इसके बाद इसे नारियल के तेल में पका लें। तैयार मिश्रण को 25-30 दिन तक लगाने से गंजापन दूर हो जाता है। साथ ही बाल काले भी होते हैं।

पीरियड्स की ब्‍लीडिंग

दही में पीसी हुई गुठली और नमक डालकर खाने से महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या से राहत मिलेगी।

मोटापा

नियमित रूप से आम का पाउडर लेने से मोटापा कम किया जा सकता है।

जुएं

आम की गुठली और आम के पेड़ की सूखी छाल को आपस में पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में नींबू का रस मिलाकर सिर में लगाने से जुएं खत्म हो जाती हैं।

Next Story
Top