Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

स्किन की इन समस्याओं के लिए फायदेमंद है आम, जानें इस्तेमाल के तरीके

आम, गर्मी के मौसम में मिलने वाला बहुत ही स्वादिष्ट फल है। आम खाने के बहुत फायदे होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि स्किन के लिए भी आम का इस्तेमाल कितना फायदेमंद होता है। आम की मदद से आप न सिर्फ निखरी और बेदाग त्वचा पा सकते हैं, बल्कि इससे कई स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिलेगा।

स्किन की इन समस्याओं के लिए फायदेमंद है आम, जानें इस्तेमाल के तरीके

आम, गर्मी के मौसम में मिलने वाला बहुत ही स्वादिष्ट फल है। आम को फलों का राजा भी कहा जाता है। आम खाने के बहुत फायदे होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि स्किन के लिए भी आम का इस्तेमाल कितना फायदेमंद होता है। आम की मदद से आप न सिर्फ निखरी और बेदाग त्वचा पा सकते हैं, बल्कि इससे कई स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिलेगा।

त्वचा के लिए आम के बहुत सारे फायदे होते हैं। कच्चा और पका दोनों तरह का आम स्किन की सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

फेस पैक से लेकर स्किन की अन्य चीजों के लिए आम बहुत गुणवान हैं। जानें किस तरह से निखार के लिए का प्रयोग किया जा सकता है-

स्क्रबर

आम से आप घर पर ही स्क्रबर कर सकती हैं। 1 चम्मच आम के गूदे में एक चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध मिलाते हुए पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट से स्क्रब करने से डेड स्किन्स से छुटकारा मिल जाता है और चेहरे में निखार आता है।

यह भी पढ़ें: चावल के पानी से दूर हो जाएंगी ये 5 स्किन प्रॉब्लम, दमक उठेगा चेहरा

क्लींजर

आम एक अच्छे क्लींजर के रूप में काम करता है। इसके लिए आम के गूदे को 1 चम्मच गेहूं के आटे में मिलाते हुए फेस पर लगाएं। यह पेस्ट स्किन पर क्लींजर की तरह काम करके खोई हुई रंगत वापस ले आता है।

टैनिंग

धूप में निकलने की वजह से ज्यादातर लोगों को स्किन टैनिंग की समस्या से रूबरू होना पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप पका या कच्चा किसी भी तरह के आम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आम के गूदे को दूध की क्रीम में मिलाएं और स्किन पर 10-15 मिनट लगाने के बाद स्किन को ठंडे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में ऐसा 2-3 बार करने से टैनिंग दूर हो जाएगी और त्वचा में निखार आएगा।

फेस वॉश

आप आम का इस्तेमाल नेचुरल फेस वॉश के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच आम का गूदा लें और 1 चम्मच दूध व बादाम का पाउडर मिलाते हुए पेस्ट तैयार कर लें।

यह भी पढ़ें: ब्लीच करते समय भूलकर भी न करें ऐसी गलती, जलन होने पर अपनाएं ये तरीके

इसके बाद तैयार पेस्ट को 20 मिनट के लिए फेस पर लगाएं और पानी से साफ कर लें। यह नेचुरल फेस वॉश की तरह काम करेगा।

फेस पैक

  1. आम का गूदा, दूध, शहद और दलीया को मिलाकर फेस पैक तैयार करें और फेस पर 15 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें।
  2. आम के गूदे में 2 चम्मच दूध, बादाम पाउडर और कुटी हुई जई को पीसते हुए पेस्ट बनाएं और फेस पर 20 मिनट लगाने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ करे लें।
  3. आम के गूदे को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर रोज फेस पर 30 मिनट लगाएं और जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें।
  4. आम का गूदा, 7-8 अखरोट (पिसे हुए) और 3 चम्मच दलिये को अच्छे से मिलाते हुए पेस्ट बनाएं और फेस पर 45 मिनट के लिए लगाकर रखें और इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।
Share it
Top