logo
Breaking

सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी खा सकते हैं ''गर्भनिरोधक गोली'', ऐसे कर सकते हैं बर्थ कंट्रोल

पुरुष के लिए गर्भ निरोधक गोली का आविष्कार हुआ है। अब पुरुष भी महिलाओं की तरह गर्भनिरोधक गोली खाकर गर्भ निरोध में सफल हो सकते हैं। यह गर्भनिरोधक गोली, महिलाओं द्वारा यूज की जाने वाली गर्भनिरोधक गोली की ही तरह है।

सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी खा सकते हैं

पुरुष के लिए गर्भनिरोधक गोली का आविष्कार हुआ है। अब पुरुष भी महिलाओं की तरह गर्भनिरोधक गोली खाकर गर्भनिरोध में सफल हो सकते हैं। वैज्ञानिकों ने बताया कि गर्भनिरोधक के क्षेत्र में एक बड़ा कदम उठाते हुए उन्होंने पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक गोली विकसित कर ली है, जो पूरी तरह से सुरक्षित और कारगर है।

यह गर्भनिरोधक गोली, महिलाओं द्वारा यूज की जाने वाली गर्भनिरोधक गोली की ही तरह है। यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन के प्रोफेसर स्टेफनी पेज ने बताया कि प्रायोगिक तौर पर पुरुषों के लिए खास तैयार की गई इस गर्भनिरोधक का नाम डिमेथैनड्रोलोन अनडीकैनोट या DMAU है। इस गोली में टेस्टोस्टेरॉन की तरह पुरुष हॉर्मोन ऐंड्रोजन और प्रोजेस्टाइन की मिली जुली गतिविधि है।

यह भी पढ़ें: पेट के लिए हानिकारक हैं ये फूड्स, जानें खाने का सही तरीका

पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन

एनबीटी की खबर के मुताबिक शिकागो में हुई एंडोक्राइन सोसायटी की वार्षिक बैठक में प्रो. स्टेफनी ने अपनी स्टडी के नतीजों में बताया कि 18-50 साल के बीच के पूरी तरह से स्वस्थ 100 पुरुषों पर इस दवा को टेस्ट किया गया है।

पुरुष गर्भनिरोधक जेल

प्रो. स्टेफनी ने कहा कि पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक के रूप में कई इंजेक्शंस और टॉपिकल जेल विकसित किए गए हैं। मार्केट में इंजेक्शन और जेल उपलब्ध होने के बावजूद ज्यादातर पुरुष रोजाना ली जाने वाली एक गोली को ज्यादा पसंद करेंगे।'

Share it
Top