Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Makeup Tips: अगर चलाना चाहती हैं निगाहों का जादू तो ऐसे बनाएं अपनी आंखो को खूबसूरत

Makeup Tips: अगर सही तरीके से आईशैडो (Eye Shadow) को अप्लाई किया जाए तो आंखों की खूबसूरती बढ़ जाती है। लेकिन अगर इसे सही तरह से अप्लाई ना किया जाए तो पूरा लुक बिगड़ सकता है। यहां हम आई मेकअप की कुछ टिप्स (Eye Makeup Tips) बता रहें हैं जिनके जरिए आप अट्रैक्टिव लुक पा सकती हैं।

Makeup Tips: अगर चलाना चाहती हैं निगाहों का जादू तो ऐसे बनाएं अपनी आंखो को खूबसूरत
X

Makeup Tips: ज्यादातर महिलाएं अपने फेस की खूबसूरती को लेकर कॉन्शस रहती हैं। फेस पर क्या- क्या मेकअप (Makeup for face) लगाना है कैसे लगाना है, किस चीज का इस्तेमाल करना है, क्या सूट करेगा क्या नहीं ये सारी बातें ज्यादातर महिलाओं को पता होती हैं। लेकिन बात जब आपकी आंखों की आती है तो आप आई लाइनर (Eye Liner) और काजल (Kajal) लगाकर ही काम चला लेती हैं। पर आपकी आंखे भी आपके बाकी फेस की तरह जरूरी है जिनको लेकर आपको कॉन्शस रहने की जरूरत है।


आंखे हमारे फेस का वो हिस्सा है जिसके जरिए हम बिना बोले भी अपनी बात सामने वाले तक पहुंचा सकते हैं, इसलिए जरूरी है कि इन पर थोड़ा ध्यान दिया जाए। अपनी आंखो को खूबसूरत दिखाने के लिए काजल और आई लाइनर के साथ आपको आईशैडो (Eye Shadow) भी लगाना जरूरी है, तभी आपकी आंखो का मेकअप पूरा हो पाता है। वहीं अगर आप आईशैडो को अच्छे से अप्लाई करना नहीं आता है तो हम आपके लिए लाएं हैं इससे रिलेटेड टिप्स (Eye Makeup Tips)। इन टिप्स को फॉलो कर आप अपनी आंखो को अट्रैक्टिव लुक दे सकती हैं।

राइट ब्रश (Right Brush)

आईशैडो लगाने के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी के ब्रश का ही इस्तेमाल करें। अगर आईशैडो का ब्रश अच्छा नहीं होगा तो आप इसे अच्छी तरह नहीं अप्लाई नहीं कर पाएंगी। वहीं आंखो के अलग अलग हिस्से के लिए आपको अलग तरह का ब्रश चाहिए। अपनी आई लिड्स पर फ्लैट ब्रश से आईशैडो लगाना चाहिए, जबकि क्रीज (पलक के ऊपरी भाग) पर आईशैडो लगाने के लिए डोम ब्रश यूज करें। ब्रश की हेल्प से शेड को लैश लाइन से ब्रो बोन तक समान रूप से मर्ज करें।

स्किन का रखें ध्यान (Know your skin type)

जब भी आप अपने लिए आईशैडो खरीदें अपने स्किन टाइप को ध्यान में रखकर खरीदें, इससे आपकी आंखों को पर्फेक्ट लुक मिलता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो पाउडर आईशैडो सेलेक्ट करें और अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप उनपर क्रीमी आईशैडो अप्लाई करें।

प्राइमर लगाएं (Apply Primer)

जिस तरह फेस मेकअप के बेस को तैयार करने के लिए सबसे पहले प्राइमर यूज किया जाता है, उसी तरह आईशैडो को लॉन्ग लास्टिंग बनाने के लिए इसे अप्लाई करने से पहले प्राइमर लगाया जाता है। प्राइमर लगाने से पहले टिश्यू से आईलिड्स अच्छी तरह पोंछ लें फिर इन पर प्राइमर लगाएं। इसके बाद आंखो पर आईशैडो अप्लाई करें इससे यह लंबे समय तक खराब भी नहीं होता है। साथ ही आपको फ्लॉलेस लुक भी मिलेगा। अगर आपके पास प्राइमर नहीं है तो आप इसकी जगह कंसीलर का यूज भी कर सकती हैं।

यूज करें टेप (Use Tape)

दोनों आइज में सही तरह से आईशैडो अप्लाई करने के लिए टेप का भी यूज किया जाता है, इससे आंखो का मेकअप इधर- उधर नहीं फैलता और सही ढंग से अप्लाई होता है। इसके लिए आंखों के बाहरी किनारे पर एक एंगल पर टेप लगाएं। दोनों आंखों के बाहरी किनारों पर सेम तरीके से टेप का यूज करें। इसके बाद आईशैडो अप्लाई करें। इस तरह आईशैडो को परफेक्ट शेप मिलेगा।

कलर सेलेक्शन (Color Selection)

आईशैडो का सेलेक्शन करते समय आपको कई बातों को ध्यान में रखना है। जैसे आईशैडो का सबसे हल्का शेड ब्रो बोन पर लगाना चाहिए, पलक यानी लिड पर हाईलाइटर से थोड़ा डार्क शेड लगाएं। वहीं पलकों के बाहरी हिस्से पर डार्क शेड अप्लाई करना चाहिए। अगर आप दो कलर के आईशैडो लगा रही हैं तो अपनी स्किन से एक शेड लाइट और एक शेड डार्क चूज करें। आप चाहें तो मेटलिक, शिमरी या स्पार्किंग शेड्स चूज कर सकती हैं। इससे आपकी आंखें बहुत खूबसूरत नजर आएंगी।

Next Story