Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Food Tips: शाम की चाय के साथ बनाएं पोहे की ये टेस्टी नमकीन, जानिए Quick Recipe

आप नमकीन (Namkeen) खाना पसंद करते हैं तो घर पर इसे फटाफट बना सकते हैं। हम सभी के घरों में पोहा आसानी से उपलब्ध होता है, आज हम आपको इसी पोहे (Poha Namkeen) से टेस्टी नमकीन बनाना सिखाएंगे।

Food Tips: शाम की चाय के साथ बनाएं पोहे की ये टेस्टी नमकीन, जानिए Quick Recipe
X

मानसून (Monsoon) के मौसम में बिना स्नैक्स (Quick Snack Recipe) के खाली चाय (Tea) अच्छे खासे खुशनुमा मूड को बर्बाद करने के लिए काफी होती है। चाय के समय तक हम सभी को छोटी-मोती भूख लग ही जाती है, ऐसे में हमारा मन चाय के साथ खाने के लिए कुछ स्नैक्स धुंध रहा होता है। अब रोजाना कुछ ना कुछ नया बनाने के लिए हमारा दिमाग काम भी नहीं करता, इसलिए हम आपकी इस समस्या का समाधान किये देते हैं। अगर आप नमकीन खाना पसंद करते हैं तो घर पर इसे फटाफट बना सकते हैं। हम सभी के घरों में पोहा आसानी से उपलब्ध होता है, आज हम आपको इसी पोहे से टेस्टी नमकीन बनाना सिखाएंगे।

नमकीन बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री (Material)

पोहा

मूंगफली

काजू

सूखा नारियल

किशमिश

राई

करी पत्ता

हल्दी

नमक

हींग

आइए जानते हैं नमकीन बनाने की विधि (Process)

नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कढ़ाई लें और उसमें पोहे को अच्छी तरह से भून लें, लेकिन ध्यान रहे आपको पोहे को जलाना नहीं है। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल डालकर उसमें मूंगफली के दानों को फ्राई कर लें। इसी बर्तन में काजू, सूखा नारियल और किशमिश को हल्का सा फ्राई कर लें। याद रखें कि आपको किसी भी चीज को जलाना नहीं है। अब इसमें थोड़ी हींग, राई और करी पत्ता डालकर हल्का सा भून लें, फिर इसमें नमकीन की मात्रा के मुताबिक हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। आप इसमें अपनी इच्छा अनुसार पिसी हुई चीनी भी डाल सकते हैं। अब इसमें भुना हुआ पोहा डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और आपका पोहा नमकीन बिल्कुल तैयार है।

और पढ़ें
Next Story