Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Quick Recipes: मूंगफली से बनाएं ये टेस्टी और हेल्दी चीजें, उंगलियां चाटकर खाएंगे बच्चे- देखें रेसिपी

प्रोटीन, फाइबर और हैल्दी फैट्स से भरपूर मूंगफली (Peanuts) पोषक तत्वों की खदान होती है, साथ ही साथ यह दुनिया भर में सबसे पसंदीदा स्नैक्स (Favorite Snacks) भी है।

Quick Recipes: मूंगफली से बनाएं ये टेस्टी और हेल्दी चीजें, उंगलियां चाटकर खाएंगे बच्चे- देखें रेसिपी
X

प्रोटीन, फाइबर और हैल्दी फैट्स से भरपूर मूंगफली (Healthy And Tasty Peanuts Snacks) पोषक तत्वों की खदान होती है, साथ ही साथ यह दुनिया भर में सबसे पसंदीदा स्नैक्स भी है। इन छोटे मेवों में मिट्टी जैसा स्वाद होता है और इसमें एक ऐसा पदार्थ होता है जो डिप्रेशन को दूर रखते हुए आपके सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है। मूंगफली आपके कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। आज की इस खबर में हम आपको घर पर ही मूंगफली से बनने वाले टेस्टी और क्विक स्नैक्स (Quick Snacks Recipes) के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको जरूर ट्राई करना चाहिए।

मूंगफली की चिक्की (Peanut Brittle)

एक कढ़ाई में कटे हुए गुड़ को भून लीजिए, उसे तीन मिनट तक लगातार चलाते रहें जब तक कि झाग न बन जाए और गुड़ का रंग न बदल जाए। फिर इसमें भुनी हुई मूंगफली डालें और मिक्स करें। मिश्रण को घी लगी प्लेट पर कलछी से उल्टा करके मिलाते हुए रखें। मिश्रण को चिकनाई लगे हाथों से थपथपाएं और इसे सेट होने के लिए आकार दें। ठंडा होने पर बराबर चौकोर टुकड़ों में काट लें और परोसें।

मूंगफली की चाट (Peanut Chaat)

एक बड़े बाउल में उबली हुई मूंगफली डालें। चाट मसाला, घर की हरी चटनी, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालें और मसाले को अच्छी तरह मिक्स हो जाने तक मिलाएं। कटा हुआ प्याज, उबला हुआ स्वीट कॉर्न, कद्दूकस किया हुआ कच्चा आम, कटा हुआ टमाटर, अनार, उबले और कटे हुए आलू, धनिया, नमक और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं। शाम के नाश्ते के रूप में आप इस हेल्दी और जायकेदार चाट का आनंद ले सकते हैं।

मूंगफली का हलवा (Peanut Pudding)

यह मूंगफली का हलवा स्वस्थ, प्रोटीन से भरपूर और एक बहुत ही टेस्टी मिठाई है। पिसी हुई मूंगफली को घी में भून लें, इन्हें गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। दूध डालें और मिश्रण को बीच-बीच में हिलाते हुए उबलने दें। चीनी डालकर दो-तीन मिनट तक पकाएं। इसके बाद बादाम और इलायची डालकर अच्छी तरह मिला लें। कुछ और सूखे मेवे से गार्निश करें और गरमागरम परोसें।

मूंगफली चावल (Peanut Rice)

मूंगफली, उड़द की दाल, चना दाल, जीरा, तिल और लाल मिर्च पाउडर को थोड़े से तेल में भून लें। कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर एक मिनट तक भूनें। मसालों को ठंडा करके अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लें। तेल में राई, कुछ मूंगफली के दाने और करी पत्ता डालकर भूनें। पके हुए चावल, तैयार मसाला पाउडर और नमक डालें फिर इसे अच्छी तरह मिक्स करें। पांच मिनट तक उबालें और गरमागरम परोसें।

मूंगफली कुकीज (Peanut Cookies)

एक बेकिंग शीट पर मक्खन फैलाएं, मिक्सिंग बाउल में सॉफ्ट बटर, लाइट ब्राउन शुगर और दानेदार चीनी को ब्लेंडर में डालिए। अंडे और वैनिला एक्सट्रेक्ट डालें और अच्छी तरह फेंटें। इसके बाद आटा, मूंगफली और बेकिंग पाउडर डालें और फिर से ब्लेंड करें। घी लगी बेकिंग शीट पर मिश्रण डालें और 10 मिनट तक बेक करें। ऊपर से पिघली हुई चॉकलेट डालें, आपकी कूकीज तैयार हैं।

और पढ़ें
Next Story