Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Breakfast Ideas: मिनटों में बनाएं प्रोटीन से भरपूर टेस्टी और हेल्दी नाश्ता, Try करें ये Quick Recipes

नाश्ता पूरे दिन का सबसे आवश्यक भोजन होता है, ऐसा कहा जाता है कि हमे सुबह हैवी और हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) करना चाहिए, इससे हम एनर्जेटिक (Energetic) फील करते हैं।

Breakfast Ideas: मिनटों में बनाएं प्रोटीन से भरपूर टेस्टी और हेल्दी नाश्ता, Try करें ये Quick Recipes
X

नाश्ता पूरे दिन का सबसे आवश्यक भोजन होता है, ऐसा कहा जाता है कि हमे सुबह हैवी और हेअल्थी नाश्ता (Heavy and Healthy Breakfast) करना चाहिए, इससे हम एनर्जेटिक फील करते हैं, लोगों के हेल्दी लाइफस्टइल (Healthy Lifestyle) या फिर हेल्दी डाइट प्लान (Healthy Diet Plan) पर स्विच करने के साथ, हमें बस टेस्टी नाश्ते का ऑप्शन चाहिए होता है। ऐसा नाश्ता जो पोषक तत्वों से भरपूर हो, जल्दी से बन जाए और स्वादिष्ट तो होना ही चाहिए। हमें अपने दिन की सही शुरुआत करने और पूरे दिन ऊर्जावान बने रहने के लिए प्रोटीन से भरपूर नाश्ता खाना चाहिए। तो आइए आज हम आपको टेस्टी और प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के ऑप्शन बताते हैं जो क्विक रेसिपी भी हैं।

1. पनीर स्टफ्ड मूंग दाल चीला (Paneer Stuffed Moong Dal Cheela)

मूंग दाल चीला एक बहुत ही मशहूर भारतीय रेसिपी है, यह प्रोटीन से भरपूर होती है यानी सुबह के नाश्ते के लिए बिल्कुल सही ऑप्शन है। यह न केवल हेल्दी है बल्कि स्वादिष्ट भी है, इस रेसिपी के लिए आपको मूंग दाल को कम से कम 6 घंटे भिगोकर रखना है और फिर इसे ग्राइंडर में बारीक पीसना है। इसमें कुछ कटी हुई मिर्च, धनिया और प्याज डालें। फिर दूसरी तरफ पनीर को कद्दूकस करके स्टफिंग तैयार कर लीजिए, इसमें भी कटा हुआ प्याज, मिर्च, धनिया, चाट मसाला और स्वादानुसार नमक डालें। अब एक पैन में घी डाल कर गरम होने के बाद उस पर दाल का पेस्ट फैला दीजिये। गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं और फिर बीच में स्टफिंग डालें और आपका चीला तैयार है।

2. प्रोटीन शेक (Protein Shake)

हेल्दी डाइट लेने वालों के लिए एक और बढ़िया ब्रेकफास्ट ऑप्शन प्रोटीन शेक है, यह आपको पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखता है। इस रेसिपी के लिए आपको 1 स्कूप प्रोटीन पाउडर, नॉन-डेयरी दूध, कुछ कटे हुए फल (जो भी आप डालना चाहें), कटे हुए बादाम और पिस्ता। कुछ चिया या अलसी के बीज भी डालें। प्रोटीन पाउडर और दूध को मिक्स करके ब्लेंड करें और फिर इसमें चिया सीड्स डालें और अंत में ऊपर से कटे हुए ताजे फल डालें। आपका प्रोटीन शेक तैयार है।

3. स्प्राउट्स सलाद (Sprouts Salad)

स्प्राउट्स सलाद के साथ हैल्दी फूड को एक आसान और स्वादिष्ट स्वाद मिलता है। इस रेसिपी के लिए आप 2-3 अंकुरित दालें लें और उनको हल्का उबाल लें, इसमें कटा हुआ प्याज, खीरा, मिर्च और टमाटर डालें। थोड़ा सा चाट मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। अंत में स्वाद के लिए थोड़ा नींबू का रस डालें। आपका स्प्राउट्स सलाद तैयार है।

4. बेसन चीला (Besan Cheela)

बेसन प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, इस रेसिपी के लिए आपको चाहिए बेसन, कटा हुआ प्याज, मिर्च, टमाटर, धनिया, नमक और मसाले। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं और इसे फेंट लें। एक पैन गरम करें और उसमें थोड़ा घी डालें और फिर पेस्ट को तवे पर डालें और अच्छी तरह से पकाएं। आपका बेसन चीला तैयार बनकर तैयार है।

और पढ़ें
Next Story