Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Weight Loss Tips: 5 मिनट वाली इन टेस्टी रेसिपीज से फटाफट कम करें वजन, हेल्थ के साथ ही स्वाद में भी बेमिसाल

वजन घटाने के लिए ना करें अपने दैनिक आहार (Best Weight Loss Diet) में कटौती घर पर बनाएं यह टेस्टी रेसिपीज, 5 मिनट में हो जाएंगी तैयार।

Weight Loss Tips: 5 मिनट वाली इन टेस्टी रेसिपीज से फटाफट कम करें वजन, हेल्थ के साथ ही स्वाद में भी बेमिसाल
X

Weight Loss Tips: क्या आप ऐसे इंसान हैं जो आमतौर पर यह सोचकर खाना छोड़ देते हैं कि इससे आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी? या आपने कुछ एक्स्ट्रा किलो वजन कम करने के लिए अपने भोजन की मात्रा में कटौती की है? अगर आपका जवाब हां है तो हम आपको बताना चाहेंगे आप गलत ट्रैक पर हैं। इनमें से कोई भी तरकीब आपका वजन कम करने का स्वस्थ तरीका नहीं है, आज की इस खबर में हम आपको पांच मिनट की इजी रेसिपीज बताएंगे जो वजन घटाने में आपकी मदद करती हैं, साथ ही यह पूरी तरह से सेहतमंद हैं और बहुत स्वादिष्ट भी हैं। तो चलिए बिना वक्त जाया किये शुरू (easy and quick recipes) करते हैं :-

  • मग में आमलेट (Omelette in a mug)

यह पांच मिनट का नुस्खा व्यस्त सुबह के लिए एकदम सही है। यह प्रोटीन से भरा हुआ है और वजन घटाने के लिए परफेक्ट है। एक मग में दो अंडे का सफेद भाग, चेडर चीज़, नमक, पिसी काली मिर्च और शिमला मिर्च मिलाएं। एक मिनट के लिए माइक्रोवेव करें और 1.5 मिनिट तक पकाएं, ऊपर से चेडर चीज़ छिड़कें और परोसें।


  • दूध पोहा (Milk poha)

वजन घटाने के लिए एक बढ़िया विकल्प, मिल्क पोहा पौष्टिक और कम कैलोरी वाला होता है। यह आपको लंबे समय तक ऊर्जावान रखेगा। एक बाउल में पोहा डालें। पोहा के ऊपर गरम दूध डालिये और गुड़ पाउडर, बादाम, काजू, किशमिश, अनार के दाने और पिसी हुई इलायची मिला दीजिये। अच्छी तरह मिलाएं, केले के स्लाइस से सजाएं और परोसें।


  • एवोकैडो, टमाटर, चिकन सैंडविच (Avocado, tomato, chicken sandwich)

मैश किए हुए एवोकाडो, चिकन के टुकड़े और रसदार टमाटर से भरा यह स्वस्थ और प्रोटीन युक्त सैंडविच वजन घटाने और पोषक तत्वों से भरपूर है। इसे आप लंच या डिनर में ले सकते हैं। कुछ मल्टीग्रेन ब्रेड स्लाइस को टोस्ट करें। एवोकाडो को मैश करके टोस्ट पर फैलाएं, टोस्टेड ब्रेड के ऊपर पके और कटे हुए चिकन डालें। टमाटर के स्लाइस डालें और दूसरी ब्रेड स्लाइस से बंद कर दें।


  • चना और टमाटर का सलाद (Chickpea and tomato salad)

फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चना वजन घटाने में मदद करता है, भूख को शांत करता है और आपको लंबे समय तक भरा रखता है। आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, यह छोले का सलाद पाचन में सुधार कर सकता है और कई बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है। इसे आप एक हेल्दी ईवनिंग स्नैक के तौर पर खा सकते हैं। एक बाउल में छोले, कटे टमाटर और कटे हुए ऑलिव को एक साथ मिला लें। ऊपर से कुछ नमक छिड़कें और ताज़ा परोसें।


  • सुपरफूड स्मूदी (Superfood smoothie)

स्वस्थ पत्तेदार साग और पौष्टिक फलों से तैयार, यह सुपरफूड स्मूदी आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरी हुई है जो आपको तुरंत चार्ज कर देगी। यह आपकी इम्युनिटी को बढ़ावा देने में भी मदद करेगा। कटा हुआ पालक, कटा हुआ केला, ब्लूबेरी, ताजा अदरक, ग्रीक योगर्ट, ठंडी बिना चीनी वाली हरी चाय, बर्फ और अनार के रस को एक साथ ब्लेंड करें। गिलास में डालकर ठंडा-ठंडा परोसें।



और पढ़ें
Next Story