Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Makeup Tips: बारिश में इस तरह से रखें अपने मेकअप का ध्यान, फ्लॉलेस लुक पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

क्या फायदा एक फ्लॉलेस मेकअप बेस (Flawless Makeup Base) पाने को लेकर इतनी मेहनत करने का जब आखिर में उसे धुल (Monsoon Season) ही जाना है।

Makeup Tips: बारिश में इस तरह से रखें अपने मेकअप का ध्यान, फ्लॉलेस लुक पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
X

क्या फायदा एक फ्लॉलेस मेकअप बेस (Flawless Makeup Base) पाने को लेकर इतनी मेहनत करने का जब आखिर में उसे धुल ही जाना है, दरअसल आप अपने परफेक्ट लुक (Perfect Look) को पाने के लिए जी-जान से मेहनत करते हैं। लेकिन बारिश (Rain) आपकी मेहनत पर आसानी से पानी फेर देती है, अपने मेकअप को सरल रखना और उसे बारिश में धुलने से रोकना बहुत ज्यादा जरुरी है। मानसून के मौसम में आपकी त्वचा रूखी-सूखी हो जाती है और हाई ह्यूमिडिटी से आईलाइनर बहने और लिपस्टिक का रंग खराब हो सकता है। इन सभी समस्याओं से निजाद पाने के लिए हम आपको मेकअप से संबंधी कुछ टिप्स (Tips For Water Proof Makeup) देंगे जिन्हें फॉलो करके आप आपने परफेक्ट मेकअप लुक को बारिश के पानी में बहने से बचा सकती हैं। यहां आपके मेकअप को रेनप्रूफ (Rainproof Makeup) करने के लिए पांच टिप्स दिए गए हैं।

चेहरे पर वाटर बेस्ड मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें

अपने मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने और धुलने से बचाने के लिए अपनी स्किन को अच्छी तरह से तैयार करना बहुत ज्यादा जरुरी है। इसके लिए आप माइल्ड ऑयल-फ्री क्लींजर (Oil Free Cleanser) से अपना चेहरा साफ करें। फिर अपने मेकअप को लंबे समय तक चलने और पोर्स को कम करने के लिए अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए एक आइस क्यूब लगाएं। अपनी स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए वाटर बेस्ड मॉइस्चराइजर (Water Based Moisturizer) लगाना बिल्कुल न भूलें।

चेहरे को प्राइम करें और पाउडर बेस्ड मेकअप यूज करें

मानसून के मौसम में लिक्विड फॉर्मूले (Liquid Formula) से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि नमी आपके मेकअप को भद्दा और बेजान बना सकती है। अपना चेहरा तैयार करने के बाद, हल्के मैट फिनिश प्राइमर का उपयोग करें। इसके बाद नॉन ग्रीसी, ताजे और मैट लुक (Matt Look) के लिए पाउडर फाउंडेशन (Powder Foundation) का इस्तेमाल करें। मेकअप का ये बेस लंबे समय तक चलने वाला है और फुल कवरेज भी देगा। आप फाउंडेशन और कंसीलर को पूरी तरह से छोड़ भी सकती हैं और इसके बजाय मैट कॉम्पैक्ट का उपयोग कर सकती हैं।

वाटरप्रूफ आई मेकअप का इस्तेमाल करें

अगर आप अपने आंखों के मेकअप को खराब होने और बहने से बचाना चाहती हैं, तो वाटरप्रूफ काजल और आईलाइनर (Waterproof Kajal And Eye Liner) का इस्तेमाल करें। आईलाइनर लगाने से पहले अपनी पलकों को हाइड्रेट करना न भूलें। फ्लॉलेस मैट फिनिश के लिए आप फेल्ट-पेन लाइनर का उपयोग कर सकती हैं। काले रंग के बजाय भूरे या सफेद रंग की काजल पेंसिल चुनें। इसके अलावा, पेस्टल और बेज शेड्स में वाटरप्रूफ मस्कारा और पाउडर बेस्ड आईशैडो (Powder Based Eye Shadow) का चुनाव करें।

पाउडर बेस्ड ब्लश और सॉफ्ट मैट लिपस्टिक का करें इस्तेमाल

मानसून के मौसम में क्रीम बेस्ड ब्लश का इस्तेमाल न करें और मैट इफेक्ट के लिए पाउडर बेस्ड ब्लश चुनें और इसे लंबे समय तक बनाए रखें। नेचुरल फिनिश के लिए गुलाबी और पीच जैसे सटल रंगों को चूज करें। गुलाबी, हल्के भूरे या न्यूड रंग की सॉफ्ट मैट लिपस्टिक का लगाएं जो ट्रांसफर-प्रूफ (Transfer Proof Lipstick) हो। अपने लिप शेड को लगाने से 15-20 मिनट पहले मॉइस्चराइजिंग लिप बाम लगाएं।

मेकअप सेटिंग स्प्रे का उपयोग करें

आपके मेकअप को सील करने और इसे चमकदार बनाने के लिए उमस भरे मौसम के दौरान मेकअप सेटिंग स्प्रे बेहद जरूरी है। एक हल्का और नॉन ग्रीसी सेटिंग स्प्रे (Setting Spray) चुनें जो आपके मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखेगा। याद रखें कि पहले टी-फॉर्मेशन में छह इंच की दूरी से फॉर्मूला को धीरे से स्प्रे करें और फिर एक्स-फॉर्मेशन में, अपने चेहरे पर स्प्रे करें।

और पढ़ें
Next Story