Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Study : कोविड 19 की चपेट में आकर लंबे समय तक बीमार रहने से बढ़ सकता है इस बीमारी का खतरा

कोविड को लेकर एक नया रिचर्स सामने आया है। जिसके अनुसार, कोरोना (Corona) से काफी लंबे समय तक बीमार रहने वाले लोगों में डिमेंशिया (Dementia) होने का खतरा हो सकता है।

Study : कोविड 19 से लंबे समय तक बीमार रहने से बढ़ सकता है इस बीमारी का खतरा
X

Study : कोविड 19 से लंबे समय तक बीमार रहने से बढ़ सकता है इस बीमारी का खतरा 

कोरोना (Covid) महामारी को लेकर लगातार नए-नए रिसर्च किए जा रहे हैं। इन रिसर्च में कई दावे किए जा रहे हैं, जो काफी हद तक बिल्कुल सटीक बैठते हैं। हाल ही में कोविड (Covid 19) को लेकर एक और स्टडी सामने आई है, जिसके अनुसार, कोरोना (Corona) से काफी लंबे समय तक बीमार रहने वाले लोगों में डिमेंशिया (Dementia) होने का खतरा हो सकता है। पहले आपको ये समझाएंगे कि डिमेंशिया क्या होता है, इसके बाद इस रिसर्च को लेकर बात करेंगे।

क्या होता है डिमेंशिया

डिमेंशिया (Dementia) का सीधा असर आपके दिमाग पर पड़ता है। इससे बीमारी से आपकी यादाश्त कमजोर (Memory Loss) हो सकती है और आप बहुत सी चीजें भूल सकते हैं। यहीं नहीं आप ये तक भूल जाते हैं कि आप कौन है, कहां रहते हैं और आपके परिवार में कौन-कौन है। यह पढ़ने में भले ही आपको अजीब लगे, लेकिन डिमेंशिया के मरीजों के साथ अक्सर ऐसा होता है। आमतौर पर यह बीमारी बुढ़ापे में ही देखने को मिलती है। इसलिए आपने देखा होगा जब आपकी दादा-दादी या नाना-नानी की उम्र ज्यादा हो जाती है तो वो चीजों को भूलना शुरू कर देती है, हालांकि ये बीमारी सभी बुजुर्गों में नहीं होती है।

क्या आया रिसर्च

रिसर्चकर्ताओं का कहना है कि जो लोग कोविड से ठीक होने के बाद लगातार एकाग्रता, यादाश्त संबंधित परेशानियों और अन्य संज्ञानात्मक प्रोब्लम्स (Cognitive issues) को फेस कर रहे हैं, उनमें ज्यादा तेजी से डिमेंशिया होने का खतरा बढ़ सकता है। यह रिसर्च बैनर सन हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट (Banner Sun Health Research Institute) की ओर से किया गया है।

डिमेंशिया के लक्षण (Symptoms of Dementia)

-याददाश्त कमजोर हो जाना

-अपनों को पहचाने में परेशानी होना

-पुरानी बातों को भूल जाना

Next Story