Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Lohri 2022: घर पर आसानी से बनाए तिल की चिक्की, यहां जानें रेसिपी

लोहड़ी पंजाब (Punjab) के प्रमुख त्यौहारों में से एक है और हर साल इसे बड़े ही धूमधाम से बनाया जाता है। इस दिन लोग लोहड़ी जलाने के साथ- साथ रेवड़ी, मूंगफली और तिल की चिक्की (Til Ki Chikki) को खाते हैं। तो अपनी इस स्टोरी में हम आपको तिल की चिक्की की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

Lohri 2022: घर पर आसानी से बनाए तिल की चिक्की, यहां जानें रेसिपी
X

Lohri 2022: लोहड़ी पंजाब (Punjab) के प्रमुख त्यौहारों में से एक है और हर साल इसे बड़े ही धूमधाम से बनाया जाता है। इसे मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2022) की पूर्व संध्या पर मनाया जाता है। इस दिन पंजाब के लोग साथ में इकट्ठा होकर लोहड़ी जलाते हैं। लोहड़ी जलाने के साथ- साथ लोग इस दिन लोग रेवड़ी, मूंगफली और तिल की चिक्की (Til Ki Chikki) को खाते हैं और गाने बजाने के साथ अपने इस खास त्यौहार को सेलिब्रेट करते हैं।

तिल की चिक्की खाने में टेस्टी होनें के साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होती है। ये गुड़ और तिल से बनती है, जिसका सेवन करके आप खुद को गर्म रख सकते हैं। तिल और गुड़ दोनों की तासीर गर्म होती है जो सर्दियों में आपके लिए काफी फायदेमंद भी होती है। देश में कोरोना की रफ्तार बढ़ रही है ऐसे में अगर आप बाहर के बने खाने से परहेज करते हैं तो हम आपके लिए तिल की चिक्की की रेसिपी लेकर के आए हैं, जिसे आप आसानी से घर में बना सकते हैं और इसके लिए आपको तीन ही चीजों की आवश्यकता होगी।

सामग्री

देसी घी- 1 बड़ी चम्मच

गुड़- 1 कप

सफेद तिल- 1 कप

विधि

एक पैन में तिल को चटकने तक भूनें। इसके बाद एक कढ़ाई में घी गर्म करके इसमें गुड़ और आधा कप पानी डालें। गुड़ को लगातार चलाते रहे, इससे गुड़ चिपकेगा नहीं। आपको गुड़ को गाढ़ा होने तक पकाना है। गुड़ के गाढ़ा होकर पक जाने पर आप इसमें तिल डालकर मिलाएं। साथ ही एक प्लेट या पेपर पर घी की ग्रीसिंग करे और इस पर तैयाल मिश्रण को डालकर एक बराबर कर इसे ठंडा होनें दे। हल्का ठंडा होनें पर आप इसे चाकू की मदद से अपनी मनपसंद शेप में काट लें। आपकी घर पर बनीं तिल की चिक्की तैयार है।

Next Story