Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Lip Care Tips: सर्दियों में फटे होंठो से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये टिप्स

सर्दी (Winter) का मौसम यूं तो काफी अच्छा होता है, लेकिन अगर इस मौसम में आप अपनी त्वचा (Skin Care) की ठीक तरह से देखभाल नहीं करते हैं तो वो रूखी और बेजान लगने लग जाती है। ऐसे मौसम में आपके होंठो को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स लेकर के आएं हैं।

Lip Care Tips: सर्दियों में फटे होंठो से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये टिप्स
X

Winter Care Tips: सर्दी (Winter) का मौसम यूं तो काफी अच्छा होता है, लेकिन अगर इस मौसम में आप अपनी त्वचा (Skin Care) की ठीक तरह से देखभाल नहीं करते हैं तो वो रूखी और बेजान लगने लग जाती है। हमारी त्वचा से भी नाजुक होते हैं हमारे होंठ (Lips Care) जिनके प्रति अगर जरा भी लापरवाही बरती जाए तो हमारे लिए ये एक समस्या हो जाती है। फटे होंठ देखने में तो खराब लगते ही हैं, इसके साथ ही कई बार इनमें दर्द भी होनें लगता है। तो हम इस समस्या के समाधान के लिए आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिन्हें फॉलो करने से आपके होंठ एकदम सॉफ्ट बने रहेंगे।


आर्गन ऑयल (Argan Oil)

आर्गन ऑयल हमारी स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है। यह हमारी स्किन और स्कैल्प की कई प्रॉब्लम को दूर कर समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसमें भरपूर मात्रा में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल करके मॉयश्चराइजर क्रीम, लोशन, फेस पैक और हेयर ऑयल जैसे कई प्रोडक्ट्स तैयार किए जाते हैं। फटे होंठों से निजात पाने के लिए भी आप आर्गन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप आर्गन ऑयल से डेली मसाज करके अपने होंठो को फटने से बचा सकते हैं। मासज के लिए इसकी कुछ बूंदे अपनी अंगुली पर लें और होंठों की हल्के हाथों से मसाज करें। मार्केट में आपको आसानी से आर्गन ऑयल बेस्ड लिप बाम भी मिल जाएंगे। फटे होंठों की प्रॉब्लम से बचने के लिए आप इन बाम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोकोनट ऑयल (Coconut Oil)

कोकोनट ऑयल यानी नारियल का तेल हमारी स्किन के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है। इसके डेली इस्तेमाल से आपकी स्किन सॉफ्ट बनी है। अगर आप सर्दियों में होंठ फंटने से परेशान हैं तो आप इसके लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेहतर रिजल्ट के लिए आप इसका रोजाना इस्तेमाल करें। यह सूरज से निकलने वाली नुकसानदायक अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से होने वाले नुकसान से भी होंठों को बचाता है। घर से बाहर निकलते समय और रात को सोते समय आप नारियल तेल के साथ हल्के हाथों से अपने होंठो पर मसाज कर सकते हैं। आप चाहें तो कोकोनट ऑयल बेस्ड लिप बाम भी यूज कर सकती हैं।


इसके अलावा आप फटे होंठो से बचने के लिए इन टिप्स को भी फॉलो कर सकते हैं

  • रोज रात को सोने से पहले डेली होंठों पर बादाम तेल लगाएं इससे होंठ मुलायम रहेंगे और फटेंगे भी नहीं।
  • सर्दियों में अपने होंठों पर बार-बार जीभ न लगाएं। इससे होंठो ड्राई हो जाते हैं और ये फटने लग जाते हैं।
  • चेहरे को धुलने के बाद होंठों को मुलायम तौलिए की मदद से हल्के हाथों से पोंछें ताकि उनपर मौजूद डेड सेल्स आसानी से हट जाएं।
  • अगर आप अपने लिप्स को सॉफ्ट रखना चाहते हैं डेली रात को सोने से पहले होंठों पर मलाई से मसाज करें। मसाज करने के बाद एक घंटे तक यूं ही छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। अगर मलाई लगाने से होंठो का कलर डार्क हो जाता है, तो मलाई में नीबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर मालिश करें।
  • अपने होंठो पर साबुन या पाउडर इस्तेमाल ना करें।
  • लास्ट और सबसे ज्यादा जरूरी, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। शरीर में पानी की कमीं के कारण भी कई बार हमारे होंठ और स्किन फटने लग जाती है।
Next Story