Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लहसुन की चटनी बनाने की विधि

आपने अक्सर घर में हरे धनिये, इमली और लाल मिर्च की चटनी बनाई होगी। लेकिन राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में लहसुन की चटनी बहुत चाव से खाई जाती है। इसलिए आज हम आपको लहसुन की चटनी बनाने की विधि बता रहे हैं। जिससे आप अपने खाने का जायका बदलने के साथ ही उसका स्वाद भी बढ़ा सकते हैं।

लहसुन की चटनी बनाने की विधि

Lehsun ki Chutney Banane ki Vidhi : आपने अक्सर घर में हरे धनिये, इमली और लाल मिर्च की चटनी बनाई होगी। लेकिन राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में लहसुन की चटनी बहुत चाव से खाई जाती है। इसलिए आज हम आपको लहसुन की चटनी बनाने की विधि (Garlic Chutney Recipe) बता रहे हैं। जिससे आप अपने खाने का जायका बदलने के साथ ही उसका स्वाद भी बढ़ा सकते हैं।

लहसुन की चटनी की सामग्री (Garlic Chutney Recipe Ingredients)

1 छोटा चम्मच तेल
18-20 लहसुन की कलियां (छिली हुईं)
3/4 कप नारियल की सूखी गिरी
3-4 साबुत लाल मिर्च
1 छोटा चम्मच तिल
1/2 छोटा चम्मच साइट्रिक एसिड
एक चुटकी चीनी पाउडर
एक चुटकी नमक
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

लहसुन की चटनी बनाने की विधि (Garlic Chutney Recipe Process)

1. लहसुन की चटनी बनाने के लिए (Garlic Chutney Recipe Process) सबसे पहले लहसुन को हल्का सा गर्म करके छील लें।
2. इसके बाद एक पैन में तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म करें, इसमें लहसुन की कलियां डालकर थोड़ी देर भूनकर एक प्लेट में निकाल लें।
3. अब पैन में नारियल की गिरी डालकर सुनहरा होने तक फ्राई करें और निकाल लें।
4. इसके बाद एक मिक्सर में नारियल, लहसुन की कलियां, साबुत लाल मिर्च डालकर दरदरा पीसकर एक पेस्ट बना लें। फिर एक बॉउल में निकाल लें।
5. अब लहसुन की चटनी में तिल,नमक, चीनी, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। चाहें, तो मिक्सर में भी डालकर मिक्स कर सकते हैं।
6. इसके बाद एक साफ कांच या चीनी मिट्टी के जार में लहसुन की चटनी को भरकर स्टोर कर लें या एक छोटे बॉउल में निकाल कर अपने मनपसंद खाने का स्वाद बढ़ाएं।
Next Story
Top