logo
Breaking

सावधान! मीठा खाने की वजह से नहीं इस विटामिन की कमी के कारण होता है डायबिटीज

डायबिटीज इन दिनों बड़े रूप में फैलने वाली बीमारी हो गई है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा डायबिटीज होने के चांसेस होते हैं। ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि ज्यादा मीठा खाने की वजह से डायबिटीज होता है, जबकि ऐसा नहीं है।

सावधान! मीठा खाने की वजह से नहीं इस विटामिन की कमी के कारण होता है डायबिटीज

डायबिटीज इन दिनों बड़े रूप में फैलने वाली बीमारी हो गई है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा डायबिटीज होने के चांसेस होते हैं। ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि ज्यादा मीठा खाने की वजह से डायबिटीज होता है, जबकि ऐसा नहीं है। दरअसल डायबिटीज होने पर बॉडी में इंसुलिन नहीं बनता है।

इंसुलिन न बनने की वजह से पेंक्रियाज ग्रंथि ठीक तरह से काम करना बंद कर देती है। अगर बात करें महिलाओं में डायबिटीज की तो डायबिटीज मीठा खाने की वजह से नहीं बल्कि विटामिन डी की कमी के कारण होता है।

यह भी पढ़ें: फलों को सही समय पर खाना होता है फायदेमंद, गलत समय पर खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी

विटामिन डी की कमी से डायबिटीज होने के कारण

विटामिन डी की कमी के कारण महिलाओं की बॉडी में ग्लूकोस लेवल बढ़ जाता है। इस स्थिति को प्रि-डायबिटिक कहते हैं। इस स्थिति में व्यक्ति का हाई ब्लड प्रेशर हो जाता है, लेकिन इतना हाई नहीं होता कि उसे डायबिटिक कहा जा सके।

लेकिन इसकी वजह से महिलाओं में धीरे-धीरे डायबिटीज हो जाता है। एक रिसर्च के मुताबिक भारत की तकरीबन 68 प्रतिशत ऐसी हैं, जिन्हें विटामिन डी की कमी के कारण डायबिटीज हुआ है।

रखें इन बातों का ध्यान

  • डायबिटीज से बचने के लिए महिलाओं को अपनी लाइफस्टाइल और डाइट का विशेषतौर पर ध्यान रखना चाहिए।
  • महिलाओं को डाइट में विटामिन डी से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए।
  • मोटापा भी डायबिटीज का कारण बन सकता है तो उस पर कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • ज्यादा से ज्यादा व्यायाम करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: सावधान! दिल के मरीजों की इस दवाई से हो सकती है ये बड़ी बीमारी

Share it
Top